News Nation Logo

इंडो पैसिफिक क्वाड देश चीन को टक्कर देने के लिए शुरू कर सकता है बड़ा प्रोजेक्ट

कैंपबेल ने कहा कि प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन एक भव्य बुनियादी ढांचा योजना के साथ आगे बढ़ने पर विचार कर सकता है जो चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के बराबर होगा.

IANS | Updated on: 28 May 2021, 04:26:45 PM
Kurt campbell

Kurt campbell (Photo Credit: गूगल)

highlights

  • कैंपबेल ने कहा, हम इस गिरावट को एक इन पर्सन क्वाड बुलाने के लिए देखना चाहते हैं
  • हम एशिया में सब कुछ ठीक कर सकते हैं, लेकिन आर्थिक रणनीति के बिना, सफल होना कठिन है

नई दिल्ली:

क्वाड देशों में शामिल भारत, जापान, ऑस्ट्रेलिया और संयुक्त राज्य अमेरिका के बीच उनके प्रस्तावित शिखर सम्मेलन से पहले चीन को टक्कर देने के लिए एक बड़ी रणनीतिक और आर्थिक साझेदारी की योजना तैयार हो सकती है. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन के इंडो-पैसिफिक पॉलिसी के कोऑर्डिनेटर कर्ट कैंपबेल ने बुधवार को कहा, "एक अवधि जिसे मोटे तौर पर इंगेजमेंट के रूप में वर्णित किया गया था, अब समाप्त हो गई है." स्टैनफोर्ड यूनिवर्सिटी के साथ एक ऑनलाइन कार्यक्रम के दौरान उन्होंने कहा कि प्रमुख प्रतिमान प्रतिस्पर्धा होने जा रही है. हमारा लक्ष्य एक स्थिर, शांतिपूर्ण प्रतियोगिता बनाना है जो हम में सर्वश्रेष्ठ लाता है. लेकिन उन्होंने आगाह किया कि आने वाले समय में चिंता के क्षण होने की संभावना भी है. कैंपबेल ने कहा कि प्रस्तावित क्वाड शिखर सम्मेलन एक भव्य बुनियादी ढांचा योजना के साथ आगे बढ़ने पर विचार कर सकता है जो चीन के बेल्ट एंड रोड इनिशिएटिव (बीआरआई) के बराबर होगा. एक विशाल पैन यूरेशियन कनेक्टिविटी परियोजना के समान, जिसका बीजिंग नेतृत्व करता है.

कैंपबेल ने कहा, हम इस गिरावट को एक इन पर्सन क्वाड बुलाने के लिए देखना चाहते हैं और उम्मीद है कि बुनियादी ढांचे पर इसी तरह की व्यस्तता को आम तौर पर बनाया जाएगा. अमेरिकी राष्ट्रपति जो बिडेन अर्थव्यवस्था को शुरू करने के लिए घर पर बड़े पैमाने पर बुनियादी ढांचे के खर्च पर जोर दे रहे हैं. एक रणनीति जिसे पूर्व राष्ट्रपति फ्रैंकलिन डी रूजवेल्ट ने तीस के दशक में अमेरिका को महामंदी से मुक्त करने के लिए अपनाया था. रॉयटर्स रिपोर्ट कर रहा है कि मार्च में बिडेन ने ब्रिटिश प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन को सुझाव दिया था कि लोकतांत्रिक देशों के पास चीन के बीआरआई को टक्कर देने के लिए एक बुनियादी ढांचा योजना होनी चाहिए. चीन के साथ एक लंबी प्रतियोगिता की तैयारी में, एक क्वाड कैंटर्ड आर्थिक गठबंधन महत्वपूर्ण होगा.

"हम एशिया में सब कुछ ठीक कर सकते हैं, लेकिन आर्थिक रणनीति के बिना, सफल होना कठिन है. एशियाई लोग आगे बढ़ने के लिए यही खोज रहे हैं, हम क्वाड के बारे में महत्वाकांक्षी हैं." क्वाड पहले ही क्वाड प्लस मैकेनिज्म में बदल चुका है जिसमें न्यूजीलैंड, दक्षिण कोरिया और वियतनाम भी शामिल हैं जो कोविड महामारी से निपटने के लिए हैं. तीन क्वाड देश भारत, जापान और ऑस्ट्रेलिया भी चीन को बाहर करने वाली वैकल्पिक आपूर्ति श्रृंखला बनाने के लिए मिलकर काम कर रहे हैं. अमेरिकी अधिकारी ने जोर देकर कहा कि भविष्य में और देश क्वाड कोर से जुड़ सकते हैं. कैंपबेल ने बताया कि अमेरिका ने एशिया में जिस ऑपरेटिंग सिस्टम को बनाने में मदद की थी, उसमें कोई गड़बड़ी नहीं हुई है. फिर भी, चीन के उदय के कारण यह काफी दबाव में था. कैंपबेल ने जोर देकर कहा कि क्वाड एक विशेष फैंसी क्लब नहीं था. अगर ऐसे अन्य देश हैं जो मानते हैं कि वे हमारे साथ जुड़ना और काम करना चाहते हैं, तो जैसे जैसे हम आगे बढ़ेंगे, दरवाजे खुले रहेंगे

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 28 May 2021, 04:26:45 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.