News Nation Logo
Banner

FATF के प्रमुख बने भारतीय मूल के टी राजा कुमार... खैर मनाए अब पाकिस्तान

टी राजा कुमार ने सिंगापुर में कैसीनो नियामक प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी के रूप में काम किया है. इस दौरान उन्होंने सिंगापुर में नए कैसीनो के लिए एक मजबूत नियामक ढांचा तैयार किया.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Jul 2022, 01:19:06 PM
T Raja Kumar

डॉ मार्कस प्लीयर की जगह लेंगे एफएटीएफ के नए प्रमुख टी राजा कुमार. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • सिंगापुर में गृह मंत्रालय और पुलिस बल में शीर्ष नेतृत्व दिया
  • पाकिस्तान के लिए अक्टूबर में खड़ी हो सकती हैं मुश्किलें

नई दिल्ली:  

आतंकवाद के वित्त पोषण के फेर में फाइनेंशियल एक्शन टास्क फोर्स (FATF) की ग्रे-लिस्ट में फड़फड़ा रहे पाकिस्तान के लिए आगे की राह और मुश्किल भरी हो सकती है. हालांकि ऐसा माना जा रहा है कि अक्टूबर में होने जा रही बैठक में उसे ग्रे-लिस्ट से बाहर किया जा सकता है. अब पाकिस्तान (Pakistan) के लिए नई चुनौतियां पेश कर सकते हैं एफएटीएफ के भारतीय मूल के नए प्रमुख टी राजा कुमार. दो साल के कार्यकाल के लिए राजा कुमार एफएटीएफ के प्रमुख के रूप में डॉ मार्कस प्लीयर की जगह लेंगे. एफएटीएफ ने ट्वीट के जरिये कहा है कि टी राजा कुमार वैश्विक स्तर पर एंटी-मनी लॉन्ड्रिंग और आतंकवाद विरोधी वित्तपोषण उपायों की प्रभावशीलता को बढ़ाने, संपत्ति की वसूली और अन्य पहलों में सुधार को प्राथमिकता में रखेंगे.

कैसिनो नियामक प्राधिकरण के मुखिया रहे
टी राजा कुमार ने सिंगापुर में कैसीनो नियामक प्राधिकरण के मुख्य कार्यकारी के रूप में काम किया है. इस दौरान उन्होंने सिंगापुर में नए कैसीनो के लिए एक मजबूत नियामक ढांचा तैयार किया. इसके बलबूते टी राजा ने एंटी मनी लॉन्ड्रिंग और टेररिज्म फाइनेंसिंग से प्रभावी मुकाबला करने का मार्ग प्रशस्त किया है. इसके अलावा टी राजा कुमार सिंगापुर में ही कई अहम जिम्मेदारियां निभा चुके हैं. राजा कुमार ने सिंगापुर के नेशनल यूनिवर्सिटी से एलएलबी और कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय से दर्शनशास्त्र (अपराध विज्ञान और कानून) में मास्टर किया है. हार्वर्ड विश्वविद्यालय में एडवांस मैनेजमेंट प्रोग्राम में भी कुमार ने 2006 में हिस्सा लिया था.

यह भी पढ़ेंः  बस्तर में UFO से आए थे एलियंस, हजारों साल पुराने शैलचित्र हैं गवाह

फिलहाल सिंगापुर गृह मंत्रालय में कार्यरत
टी राजा कुमार ने सिंगापुर में गृह मंत्रालय और सिंगापुर पुलिस बल में 35 से अधिक सालों तक शीर्षस्तर पर भूमिका निभाई है. फिलहाल वह सिंगापुर के गृह मंत्रालय में वरिष्ठ सलाहकार (अंतर्राष्ट्रीय) के रूप में कार्यरत हैं. इससे पहले वह जनवरी 2015 से जुलाई 2021 तक मंत्रालय में उप सचिव (अंतर्राष्ट्रीय) थे और साथ ही 2014 से 2018 के बीच होम टीम एकेडमी के सीईओ रहे. कुमार डिप्टी कमिश्नर ऑफ पुलिस (नीति), पुलिस खुफिया विभाग के निदेशक और वाणिज्यिक मामलों के विभाग के वरिष्ठ उप निदेशक भी हैं. 

First Published : 02 Jul 2022, 01:18:09 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.