News Nation Logo
Quick Heal चुनाव 2022

भारतीय मूल के ऋषि सुनक बन सकते हैं ब्रिटेन के PM, बोरिस जॉनसन की बढ़ीं मुश्किलें

ब्रिटिश मीडिया में कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो उनकी जगह पर भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 14 Jan 2022, 05:25:50 PM
BORISH JHONSHON

ऋषि सुनक और बोरिस जॉनसन (Photo Credit: News Nation)

नई दिल्ली:

ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन इस समय मुश्किलों का सामना कर रहे हैं. उन पर डाउनिंग स्ट्रीट में एक ड्रिंक पार्टी आयोजित करने का आरोप है. ड्रिंक पार्टी के खुलासे के मद्देनजर न केवल विपक्ष से बल्कि अपनी ही कंजर्वेटिव पार्टी के भीतर से भी दबाव का सामना कर रहे हैं. जॉनसन पर आरोप है कि उन्होंने मई 2020 में देश के पहले कोविड-19 लॉकडाउन के दौरान डाउनिंग स्ट्रीट में एक शराब पार्टी की थी. 57 वर्षीय जॉनसन के लिए घड़ी की सुइयां टिक-टिक कर रही हैं और वे कभी भी पीएम पद से इस्तीफा दे सकते हैं. जॉनसन के इस्तीफे की भविष्यवाणी ऑनलाइन गैंबलिंग कंपनी बेटफेयर ने की है. लेकिन सवाल यह है कि पीएम जॉनसन के इस्तीफे के बाद ब्रिटेन का फ्रधानमंत्री कौन होगा?

ऑनलाइन गैंबलिंग कंपनी बेटफेयर ने भविष्यवाणी की है कि भारतीय मूल के ऋषि सुनक ब्रिटेन के अगले प्रधानमंत्री बन सकते हैं. प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन जल्द ही इस्तीफा दे देंगे और उनके भारतीय मूल के चांसलर ऋषि सुनक 10 डाउनिंग स्ट्रीट (ब्रिटिश पीएम का दफ्तर) में कदम रखने के लिए सबसे पसंदीदा उम्मीदवार हैं.

लेकिन ऋषि सुनक बोरिस जॉनसन से दूरी बनाने लगे है.यह वाक्या तब सामने आया जब  बुधवार को जॉनसन ने लॉकडाउन दिशानिर्देशों के स्पष्ट उल्लंघन के लिए "तहे दिल से माफी" मांगी थी तब ऋषि सुनक हाउस ऑफ कॉमन्स के चैंबर से गायब थे. इसके बाद 41 वर्षीय सुनक पर आरोप लगे कि जॉनसन की ओर से संसद में उनकी अनुपस्थिति पार्टी के संकटग्रस्त नेता से खुद को दूर करने का एक प्रयास था. हालांकि उन्होंने इस मुद्दे पर ट्वीट कर अटकलों को खारिज करने की कोशिश की.

हालांकि दबाव के बीच ब्रिटिश मीडिया में कहा जा रहा है कि अगर बोरिस पद छोड़ते हैं तो उनकी जगह पर भारतीय उद्योगपति नारायण मूर्ति के दामाद और ब्रिटेन के वित्‍त मंत्री ऋषि सुनक देश के पीएम बन सकते हैं.

वरिष्ठ सिविल सेवक सू ग्रे वर्तमान में डाउनिंग स्ट्रीट सहित सरकारी क्वार्टरों के भीतर सभी कथित लॉकडाउन उल्लंघनों की जांच कर रही हैं. हाल के हफ्तों में इसी तरह की घटनाओं के बारे में कई खुलासे हुए हैं, जिन्हें जॉनसन ने अपने दफ्तर के परिसर के भीतर काम की घटनाओं के रूप में सही ठहराने की कोशिश की है.  

सट्टेबाजी में लीड कर रहे सुनक

बेटफेयर के सैम रोसबॉटम ने 'वेल्स ऑनलाइन' को बताया, "रिप्लेसमेंट के संदर्भ में, लंबे समय तक पसंदीदा ऋषि सुनक अभी भी 15/8 के मुकाबले सट्टेबाजी में लीड कर रहे हैं, (विदेश सचिव) लिज ट्रस 11/4 पर और (कैबिनेट मंत्री) माइकल गोव 6/1 पर अगले दो सबसे संभावित विकल्प हैं." अन्य वरिष्ठ नेताओं में पूर्व विदेश सचिव जेरेमी हंट 8/1 और भारतीय मूल की गृह सचिव प्रीति पटेल, स्वास्थ्य सचिव साजिद जाविद और कैबिनेट मंत्री ओलिवर डाउडेन 14/1 के साथ पांचवें स्थान पर हैं. कंपनी ने कहा, "लेटेस्ट सट्टेबाजी से पता चलता है कि घड़ी बोरिस जॉनसन के लिए टिक-टिक कर रही है." 

 

First Published : 14 Jan 2022, 05:25:50 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.