logo-image

अमेरिका-ईरान के बीच तनाव को लेकर भारत चौकन्ना, Indian Navy ने खाड़ी में तैनात किए युद्धपोत

भारतीय नौसेना ने भारत के समुद्री व्यापार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और अमेरिका एवं ईरान के बीच बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए खाड़ी क्षेत्र में अपने युद्धपोत तैनात कर दिए हैं.

Updated on: 08 Jan 2020, 09:32 PM

दिल्ली:

भारतीय नौसेना ने भारत के समुद्री व्यापार की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए और अमेरिका एवं ईरान के बीच बढ़ते हुए तनाव को देखते हुए किसी भी संभावित स्थिति में प्रभावी रूप से प्रतिक्रिया देने के उद्देश्य से खाड़ी क्षेत्र में अपने युद्धपोत तैनात कर दिए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. ईरान ने अपने शीर्ष सैन्य अधिकारी जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या के जवाब में इराक स्थित दो अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर बुधवार को मिसाइल से हमला किया.

यह भी पढ़ेंःअमेरिकी एयरबेस पर हमले के बाद बोले ईरानी राष्ट्रपति- हम डोनाल्ड ट्रंप से नहीं डरते हैं, अगर उनमें अक्ल होगी तो...

भारतीय नौसेना ने कहा कि क्षेत्र में अपनी उपस्थिति दर्ज कराने, भारतीय व्यापारियों को आश्वासन देने, वर्तमान स्थिति पर निगरानी रखने और किसी भी संभावित खतरे पर प्रतिक्रिया देने के लिए युद्धपोत और युद्धक विमान तैनात किए गए हैं. नौसेना ने एक विज्ञप्ति में कहा कि भारतीय नौसेना खाड़ी क्षेत्र में स्थिति पर नजर रखे हुए हैं और हमारे समुद्री व्यापार और क्षेत्र से गुजरने वाले भारतीय ध्वज धारक व्यापारी जहाजों की सुरक्षा सुनिश्चित करने के वास्ते अपनी उपस्थिति बरकरार रखे हुए है. नौसेना ने कहा, “भारतीय नौसेना राष्ट्र के समुद्री हितों की रक्षा के लिए प्रतिबद्ध है.

अमेरिका और ईरान के बीच तनाव चरम पर है. अमेरिका ने पहले जहां इराक के बगदाद एयरपोर्ट पर हमला कर ईरान के सबसे बड़े सैन्य अधिकारी मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को मार गिराया था तो वहीं ईरान ने अमेरिकी एयरबेस पर हमला कर अपना ले लिया है. बताया जा रहा है कि ईरान के हमले में करीब 80 अमेरिकी मारे गए हैं.

हालांकि, ईरान के मिसाइल हमले के बाद डोनाल्ड ट्रंप ने एक ट्वीट करके कहा था कि सब कुछ ठीक है. उल्लेखनीय है कि ईरान की ओर से यह मिसाइल हमला गत सप्ताह अमेरिका द्वारा ईरान के सबसे महत्वपूर्ण जनरल कासिम सुलेमानी को मारने के जवाब में किया गया था. पेंटागन ने कहा कि प्रारंभिक आकलन से यह संकेत मिला है कि ईरान द्वारा इराक में उन दो ठिकानों पर मिसाइल हमले में कोई अमेरिकी हताहत नहीं हुआ है जहां अमेरिकी सैनिक हैं.

यह भी पढ़ेंःनिर्भया के दोषियों को फांसी पर लटकाने के लिए उत्तर प्रदेश से मांगेंगे दो जल्लाद

इससे पहले ईरान के राष्ट्रपति हसन रूहानी (Iran President Hassan Rouhani) ने बुधवार को कहा कि जनरल कासिम सुलेमानी की हत्या का बदला लेने के लिए ईरान का मिसाइल हमला दिखाता है कि ‘हम अमेरिका से डरते नहीं हैं.’ इराक स्थित अमेरिकी सैन्य ठिकानों पर ईरान के मिसाइल हमलों के कुछ घंटों बाद रूहानी ने टेलीविजन पर प्रसारित एक संबोधन में कहा कि अगर अमेरिका ने अपराध किया है...तो उसे पता होना चाहिए कि उसे मुंहतोड़ जवाब मिलेगा. हसन रूहानी ने आगे कहा कि अगर उसमें अक्ल होगी तो इस समय वह कोई दूसरी कार्रवाई नहीं करेगा.