News Nation Logo
Banner

अगर पकड़ने वाले हैं दुबई की फ्लाइट तो यह खबर आपके लिए ही है

अबु् धाबी में भारतीय दूतावास के काउंसलर एम राजामुरूगन ने कहा कि आने से पहले पासपोर्ट की वैधता अवधि की जांच करें

BHASHA | Updated on: 23 Jul 2019, 05:38:13 PM
प्रतिकात्‍मक चित्र

प्रतिकात्‍मक चित्र

दुबई:

संयुक्त अरब अमीरात में भारतीय दूतावास ने यहां आने वाले भारतीयों को सलाह दी है कि वे अपने पासपोर्ट का नवीनीकरण यात्रा करने से कम से कम छह महीने पहले करवा लें ताकि उनकी यात्रा में किसी तरह की परेशानी न हो. एक मीडिया रिपोर्ट में मंगलवार को यह जानकारी दी गई है.गल्फ न्यूज ने बताया कि दूतावास ने पासपोर्ट के नवीनीकरण को लेकर यह सलाह इसलिए जारी की है क्योंकि गर्मियों की छुट्टियों में यहां घूमने आने वाले लोगों को किसी दिक्कत का सामना न करना पड़े.

यह भी पढ़ेंः वो हंसाता रहा लोग हंसते रहे और वो हंसते-हंसते चल बसा

अबु् धाबी में भारतीय दूतावास के काउंसलर एम राजामुरूगन ने कहा कि आने से पहले पासपोर्ट की वैधता अवधि की जांच करें, यात्रा दस्तावेज की जांच करें और यह न भूलें कि यूएई में रहने की अंतिम तारीख क्या है.  राजामुरूगन ने लोगों को सलाह दी है कि वे अपनी यात्रा की तैयारी कम से कम छह महीने पहले करें.

दुबई के हवाई अड्डों पर अब रुपये में किया जा सकेगा लेन-देन

संयुक्त अरब अमीरात के एक समाचार पत्र के अनुसार दुबई के सभी हवाई अड्डों पर भारतीय रुपये में लेनदेन किया जा सकेगा. सूत्रों के अनुसार भारतीय मुद्रा को लेनदेन के लिये स्वीकार किया जाना भारत से आने वाले पर्यटकों के लिये अच्छी खबर है क्योंकि उन्हें रुपये को दूसरी मुद्राओं में परिवर्तित कराने के चलते बड़ी राशि गंवानी पड़ती थी. समाचार पत्र की एक खबर के अनुसार, भारतीय मुद्रा दुबई अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे के सभी तीनों टर्मिनल और अल मख्तूम हवाई अड्डे पर स्वीकार्य है.

यह भी पढ़ें - शादी से दुखी थीं UAE की रानी हया, 271 करोड़ रुपए लेकर दुबई से भागी

हवाई अड्डे पर स्थित ड्यूटी फ्री दुकान के एक कर्मचारी ने समाचार पत्र को बताया, "हां, हमने भारतीय रुपया लेना शुरू कर दिया है."खबर में कहा गया है कि पिछले साल दुबई हवाई अड्डे से लगभग 9 करोड़ यात्री गुजरे थे, इनमें 1.22 करोड़ भारतीय थे. भारतीय यात्रियों को इससे पहले तक दुबई हवाई अड्डे पर ड्यूटी फ्री दुकानों से खरीददारी के लिए सामान की कीमत डॉलर, दिरहम या यूरो में चुकानी पड़ती थी. खबर में कहा गया है कि रुपया दुबई में ड्यूटी फ्री दुकानों पर स्वीकार की जाने वाली 16वीं मुद्रा है. दिसंबर 1983 में दूसरी मुद्राओं को स्वीकार किये जाने की शुरुआत हुई थी.

First Published : 23 Jul 2019, 05:38:13 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×