logo-image

भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया इस्लामाबाद से लाहौर रवाना, जानिए किस रास्ते से पहुंचेंगे भारत

अब अजय बिसारिया पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हो चुके हैं.

Updated on: 09 Aug 2019, 06:25 AM

नई दिल्‍ली:

भारत सरकार ने कश्मीर में ऑर्टिकल 370 पर ऐतिहासिक फैसला लेकर उसे खत्म कर दिया है. भारत सरकार के इस फैसले के बाद पाकिस्तान में बौखलाहट दिखाई दे रही है. पाकिस्तान ने भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भारत भेजने का फैसला किया है. इसके बाद अब अजय बिसारिया पाकिस्तान की राजधानी इस्लामाबाद से लाहौर के लिए रवाना हो चुके हैं. बिसारिया वाघा-अटारी बॉर्डर से होते हुए स्वदेश पहुंचेंगे. ऑर्टिकल 370 पर ऐतिहासिक फैसले के बाद पाकिस्तान ने भारत  से व्यापार, राजनयिक संबंध खत्म करने का ऐलान कर दिया है.

बुधवार को पाकिस्तान सरकार ने द्विपक्षीय संबंधों को रोकने का निर्णय लिया है इसके साथ ही अब भारतीय उच्चायुक्त अजय बिसारिया को वापस भेजने और द्विपक्षीय संबंध रोकने का निर्णय लिया. पाकिस्तान ने यह कदम भारत द्वारा जम्मू-कश्मीर में ऑर्टिकल 370 और जम्मू-कश्मीर को विशेष राज्य का दर्जा खत्म करने के बाद उठाया है. पाकिस्तान द्वारा यह निर्णय राष्ट्रीय सुरक्षा समिति (एनएससी) की बैठक में लिया गया, जिसकी अध्यक्षता पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने की.

इस बैठक के बाद विदेश मंत्री शाह महमूद कुरेशी ने कहा, "हमारे राजदूत अब दिल्ली में नहीं रहेंगे और उनके राजदूत को भी हम वापस भेजेंगे." बैठक के बाद जारी एक बयान के मुताबिक, एनएससी ने भारत संग कूटनीतिक संबंध डाउनग्रेड करने, द्विपक्षीय व्यापार निलंबित करने, द्विपक्षीय व्यवस्थाओं की समीक्षा करने, मामले को संयुक्त राष्ट्र में ले जाने और 14 अगस्त को पाकिस्तान का स्वतंत्रता दिवस कश्मीरियों के साथ एकजुटता जताने के लिए मनाने के निर्णय लिए गए हैं.