News Nation Logo
Banner

भारतीय-अमेरिकी सुनील कुमार बने Tufts University के अध्यक्ष

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 18 Nov 2022, 06:47:16 PM
Sunil Kumar

(source : IANS) (Photo Credit: Twitter)

न्यूयॉर्क:  

भारतीय-अमेरिकी शिक्षाविद् सुनील कुमार को मैसाचुसेट्स स्थित टफ्ट्स विश्वविद्यालय का अध्यक्ष नियुक्त किया गया है. प्रोवोस्ट और जॉन्स हॉपकिन्स विश्वविद्यालय में शैक्षणिक मामलों के वरिष्ठ उपाध्यक्ष कुमार अगले साल 1 जुलाई को राष्ट्रपति एंथनी पी. मोनाको का स्थान लेंगे. पीटर डोलन, न्यासी बोर्ड के अध्यक्ष और राष्ट्रपति की खोज समिति के अध्यक्ष ने कहा, टफ्ट्स में उच्च शिक्षा में उत्कृष्टता के लिए एक नेता, शिक्षक और सहयोगी के रूप में सुनील कुमार का एक असाधारण रिकॉर्ड हैं.

डोलन ने एक बयान में कहा, वह राष्ट्रपति मोनाको के एक उत्कृष्ट उत्तराधिकारी होंगे, जिन्होंने 11 वर्षों में टफ्ट्स को मजबूत किया है. नागरिक जुड़ाव और नवाचार के साथ-साथ अनुसंधान और सीखने की सुनील की प्रतिबद्धता, टफ्ट्स के मिशन को आगे ले जाने में मदद करेगी. कुमार जॉन्स हॉपकिंस विश्वविद्यालय के नौ स्कूलों के अकादमिक मिशन की देखरेख करते हैं और अंत:विषय अनुसंधान और शिक्षा को बढ़ाने, छात्र अनुभव को बढ़ाने और विविधता, इक्विटी और समावेशन प्रयासों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित करते हैं.

टफ्ट्स की वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कुमार ने कहा, मेरे लिए एक पुलिस अधिकारी के बेटे के रूप में कुछ और करना संभव नहीं होता. सामथ्र्य मेरे लिए एक सैद्धांतिक अवधारणा नहीं है. उन्होंने कहा, और मैं चाहूंगा कि और भी लोगों को समान अवसर मिले. विविधता और समावेश अपरिहार्य मूल्य हैं. कुमार का अकादमिक करियर स्टैनफोर्ड ग्रेजुएट स्कूल ऑफ बिजनेस में अध्यापन से शुरू हुआ, जहां वे बाद में संचालन, सूचना और प्रौद्योगिकी के फ्रेड एच मेरिल प्रोफेसर थे.

उन्हें यूनिवर्सिटी ऑफ शिकागो बूथ स्कूल ऑफ बिजनेस का डीन नामित किया गया था. 2016 में, वह जॉन्स हॉपकिन्स में प्रोवोस्ट और वरिष्ठ उपाध्यक्ष बने. कुमार के पिता एक पुलिस अधिकारी थे. वह भारत में पैदा हुए और पले-बढ़े, 1990 में मैंगलोर विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में स्नातक की उपाधि प्राप्त की. उन्होंने 1992 में बेंगलुरू में भारतीय विज्ञान संस्थान से कंप्यूटर विज्ञान और स्वचालन में मास्टर डिग्री प्राप्त की. वहीं उन्हें इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में डॉक्टरेट कार्यक्रम के लिए भर्ती किया गया था. कुमार ने 1996 में इलिनोइस विश्वविद्यालय से पीएचडी प्राप्त की.

First Published : 18 Nov 2022, 06:47:16 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.