logo-image

भारत अब फिलीपींस के बाद इस देश को देगा ब्रह्मोस मिसाइल

भारत अपनी बेहतरीन ब्रह्मोस मिसाइल इंडोनेशिया को बेचने वाला है. दोनों देशों के बीच यह सौदा इस साल के अंत तक हो सकता है.

Updated on: 20 Jul 2022, 04:06 PM

नई दिल्ली:

भारत अपनी बेहतरीन ब्रह्मोस मिसाइल इंडोनेशिया को बेचने वाला है. दोनों देशों के बीच यह सौदा इस साल के अंत तक हो सकता है. मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत से ब्रह्मोस सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल (BrahMos supersonic cruise missile) के आयात को लेकर इंडोनेशिया से बातचीत अंतिम चरण में पहुंच चुकी है. इस मिसाइल को भारत और रूस ने संयुक्त रूप से तैयार किया गया है. इस सौदे पर पहले ही हस्ताक्षर किया जा सकता था, मगर इंडोनेशिया के अंदुरूनी मामलों के कारण इस वर्ष अंत तक या अगले साल की शुरुआत तक इस पर हस्ताक्षर होने की उम्मीद है. भारत से ब्रह्मोस मिसाइल का आयात करने वाला इंडोनेशिया आसियान का दूसरा देश होगा. इससे पहले फिलीपींस को यह मिसाइल भारत को बेच चुका है.

2018 में इंडोनेशिया ने जताई थी इच्छा
 
इंडोनेशिया से 2018 में भारत से ब्रह्मोस खरीदने की इच्छा व्यक्त की गई थी. इंडोनेशिया उन देशों में शामिल है, जिसने भारत से ब्रह्मोस मिसाइल खरीदने की इच्छा व्यक्त की है. जनवरी 2018 में नई दिल्ली में आसियान-भारत कॉमेमोरेटिव समिट (ASEAN-India Commemorative Summit) के दौरान आसियान देशों ने भारत से ब्रह्मोस और आकाश मिसाइल खरीदने की इच्छा जताई थी.भारत और इंडोनेशिया के बीच यह सौदा 37.496 करोड़ डॉलर का का हुआ था. मिसाइल खरीदने के मामले में फिलीपींस पहला आसियान देश बन चुका है.

पहले भी कई देश ब्रह्मोस खरीदने की इच्छा व्यक्त कर चुके हैं. ब्रह्मोस कम दूरी की रैमजेट सुपरसोनिक क्रूज मिसाइल हैं. इसे एयरक्राफ्ट, जहाज, जमीन और पनडुब्बियों से छोड़ा जा सकता है. यह मिसाइल 2.8 मैक की गति से हमला कर सकता है. इस रफ्तार आवाज की गति से तीन गुना है. ब्रह्मोस को 30 करोड़ डॉलर के बजट में तैयार किया गया है.