logo-image

Quad Summit: 2024 में भारत करेगा क्वाड देशों का सम्मेलन, हिरोशिमा की धरती से पीएम मोदी का ऐलान

Quad Summit: 2024 में भारत करेगा क्वाड देशों का सम्मेलन, हिरोशिमा की धरती से पीएम मोदी का ऐलान

Updated on: 20 May 2023, 08:45 PM

नई दिल्ली:

Quad Summit: जापान के हिरोशिमा में जी 7 के शिखर सम्मेलन जारी है. इससे इतर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने शनिवार को जापान के हिरोशिमा में क्वाड (Quad) देशों के राष्ट्राध्यक्षों के साथ बैठक की. इसके बाद पीएम मोदी ने कहा कि 2024 में भारत क्वाड शिखर सम्मेलन का आयोजन करेगा.  मोदी ने कहा कि हमें अगले साल भारत में क्वाड शिखर सम्मेलन की मेजबानी करने में खुशी होगी. इससे पहले ही अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन, जापानी पीएम फुमियो किशिदा और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज की मौजूदगी में पीएम मोदी ने कहा कि इस क्वाड सम्मेलन में शामिल होना मेरे लिए बड़ी बात है.

शांति, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए महत्वपूर्ण मंच

 राष्ट्राध्यक्षों के बीच पीएम मोदी ने कहा कि क्वाड समूह इंडो-पैसिफिक में शांति, स्थिरता और समृद्धि सुनिश्चित करने के लिए एक अहम मंच है. इसमें कोई संदेह नहीं है कि इंडो-पैसिफिक इनोवेशन ,  व्यापार और विकास का बड़ा इंजन है. हम एकमत है कि इंडो-पैसिफिक की सुरक्षा और सफलता केवल इस क्षेत्र के लिए ही नहीं बल्कि विश्व के लिए है. रचनात्मक एजेंडा के साथ, साझा लोकतांत्रिक मूल्यों के आधार पर हम सभी काम कर  रहे हैं. 

पाकिस्तान का नाम लिए बगैर क्वाड देशों ने कसा तंज

इस दौरान भारत समेत क्वाड देशों ने पाकिस्तान का नाम लिए बगैर करारा हमला बोला. क्वाड देशों ने सीमा पार हो रहे हिंसा और आतंकवाद को लेकर कड़ी निंदा की. क्वाड देशों के राष्ट्राध्यक्षों ने कहा कि सीमा पार से हो रहे आतंकी घटनाओं और हिंसक झड़पों की निंदा करते हैं. सभी देशों ने एक सुर में कहा कि आतंक के खिलाफ हम एक दूसरे का सहयोग करने के लिए प्रतिबद्ध हैं