logo-image

India vs Bharat: क्या इंडिया की जगह भारत नाम मुमकिन? जानें संयुक्त राष्ट्र का जवाब

India vs Bharat: संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने तुर्की का उदाहरण देते हुए कहा कि तुर्की ने भी पिछले साल अपना नाम बदलकर तुर्किए किया था, इसलिए...

Updated on: 07 Sep 2023, 10:31 AM

highlights

  • भारत में इन दिनों इंडिया बनाम भारत को लेकर नई बहस छिड़ी हुई है
  • विपक्ष का आरोप है कि सरकार संविधान में छेड़छाड़ कर इंडिया शब्द हटाना चाहती है
  • इस विवाद के बीच संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने इस चर्चा पर बड़ा बयान दिया है

New Delhi:

India vs Bharat: भारत में इन दिनों इंडिया बनाम भारत को लेकर नई बहस छिड़ी हुई है. विपक्षी पार्टियों का आरोप है कि केंद्र सरकार संविधान में छेड़छाड़ कर इंडिया शब्द हटाना चाहती है और उसकी जगह भारत शब्द शामिल करना चाहती है. विपक्ष का आरोप है कि विपक्षी दलों के गठबंधन इंडिया नाम को सरकार पचा नहीं पा रही है और उससे डरी हुई है. यही वजह है कि संविधान से अब इंडिया शब्द हटाने की तैयारी की जा रही है. इस विवाद के बीच संयुक्त राष्ट्र के शीर्ष अधिकारी ने कहा कि इंडिया का नाम बदलकर भारत किया जा सकता है.

यह खबर भी पढें- G20 Summit: दिल्ली में तीन दिन बंद रहेंगी बसें! इन रूटों में भी किया गया बड़ा बदलाव

इंडिया की जगह भारत करने पर क्या बोला संयुक्त राष्ट्र

संयुक्त राष्ट्र महासचिव एंटोनियो गुटेरेस के उप प्रवक्ता फरहान हक ने तुर्की का उदाहरण देते हुए कहा कि तुर्की ने भी पिछले साल अपना नाम बदलकर तुर्किए किया था. इस तरह इंडिया की जगह भारत शब्द का इस्तेमाल गलत नहीं होगा. फरहान ने कहा कि संयुक्त राष्ट्र देशों के नाम बदलने पर तब विचार करता है, जब उनके पास ऐसा कोई अनुरोध आता है. उन्होंने कहा कि इस तरह के अनुरोध आगे भी मिलते रहेंगे तो वो उन पर विचार करते रहेंगे. आपको बता दें कि यह पूरा विवाद उस समय खड़ा हुआ जब नई दिल्ली में 9 और 10 सितंबर को होने जा रहे G20 शिखर सम्मेलन में शामिल होने वाले विदेशी मेहमानों को डिनर के लिए भारत के राष्ट्रपति ने 'प्रेजिडेंट ऑफ इंडिया' के स्थान पर 'प्रेजिडेंट ऑफ भारत' के नाम से निमंत्रण दिया. 

यह खबर भी पढ़ें- Petrol-Diesel Prices: इन शहरों में बदला पेट्रोल-डीजल का भाव, चेक करें नई रेट लिस्ट

सीएम अरविंद केजरीवाल ने कही बड़ी बात

आपको बता दें कि इससे पहले दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने कहा था कि अगर इंडिया गठबंधन अपना नाम बदलकर भारत कर देता है तो क्या वो भारत का भी नाम बदल देंगे.  उन्होंने कहा कि देश का नाम केवल इसलिए बदला जा रहा है क्योंकि विपक्षी दलों ने अपने गठबंधन का नाम इंडिया रख लिया है.