logo-image

PM मोदी से मुलाकात के बाद बोले ट्रंप, इस्लामिक आतंकवाद लोकतंत्र के लिए खतरा, मिलकर करेंगे खत्म

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को वॉशिंगटन में मिले। इस मौके पर आतंकवाद का मुद्दा छाया रहा।

Updated on: 27 Jun 2017, 08:48 AM

highlights

  • पीएम मोदी और डोनाल्ड ट्रंप ने आतंकवाद खत्म करने के लिए लिया संकल्प
  • ट्रंप ने कहा कि दोनों देश आतंकवाद से प्रभावित रहा है और हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करेंगे
  • PM मोदी ने ट्रंप को सपरिवार भारत आमंत्रित किया, ट्रंप ने किया स्वीकार

नई दिल्ली:

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप सोमवार को वॉशिंगटन में मिले। इस मौके पर आतंकवाद का मुद्दा छाया रहा। दोनों वैश्विक नेताओं ने आतंकवाद को खत्म करने का संकल्प लिया।

मोदी-ट्रंप ने साझा बयान में कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को लोकतंत्र के लिए खतरा बताते हुए इससे मिलकर निपटने का आह्वान किया। अमेरिकी राष्ट्रपति ट्रंप ने आतंकवाद पर हमला बोलते हुए कहा कि अमेरिका और भारत मिलकर इस्लामिक आतंकवाद का खात्मा करेंगे।

उन्होंने कहा, 'दोनों देश आतंकवाद से प्रभावित रहा है और हम कट्टर इस्लामिक आतंकवाद को खत्म करेंगे।'

वहीं प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आतंकवाद जैसी वैश्विक चुनौतियों से अपने समाजों की सुरक्षा अमेरिका और भारत की सबसे बड़ी प्राथमिकताओं में से एक है। क्योंकि विश्व के दो विशाल लोकतंत्रों का साझा सशक्तिकरण हमारा साझा उद्देश्य है।

पीएम मोदी ने कहा, 'राष्ट्रपति ट्रंप और मेरे बीच बातचीत अत्यंत महत्वपूर्ण रही। क्योंकि यह बातचीत परस्पर विश्वास पर आधारित थी। बातचीत के केंद्र में हमारे मूल्य, प्राथमिकताएं और चिंतन शामिल थे।

ट्रंप ने की मोदी की तारीफ
डॉनल्ड ट्रंप ने पीएम मोदी की जमकर तारीफ करते हुए कहा, 'विश्व के सबसे बड़े लोकतंत्र के नेता की अगवानी करना हमारे लिए सम्मान की बात है। इस साल भारत अपनी आजादी की 70वीं वर्षगांठ मनाएगा। मैं उन्हें बधाई देता हूं। मैंने अपने कैंपेन के दौरान भारत को सच्चा दोस्त बताया था और आज वह व्हाइट हाउस में हैं।'

न्यू इंडिया और ग्रेट अमेरिका विजन
प्रधानमंत्री मोदी ने कहा कि दोनों देश ग्लोबल इंजन ऑफ ग्रोथ हैं और मेरा न्यू इंडिया का विजन तथा राष्ट्रपति ट्रंप का ग्रेट अमेरिका का विजन, दोनों एक जैसे ही हैं।

ट्रंप को भारत आने का न्योता
प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप को सपरिवार भारत आमंत्रित किया। जिसे उन्होंने स्वीकार कर लिया। पीएम मोदी ने स्वागत के लिए आभार जताया। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, 'राष्ट्रपति और फर्स्ट लेडी मेलानिया की ओर से जोरदार स्वागत के लिए ऋणी हूं।'

सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित

भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप के बीच सोमवार को होने वाली बैठक से ठीक पहले अमेरिका ने पाकिस्तानी आतंकवादी संगठन हिजबुल मुजाहिदीन के नेता सैयद सलाहुद्दीन को वैश्विक आतंकवादी घोषित किया। 

नीरदलैंड के लिए रवाना हुए पीएम मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन देशों की यात्रा पर हैं। वह अमेरिका दौरा खत्म कर नीदरलैंड के लिए रवाना हो गये। मोदी हेग में प्रधानमंत्री मार्क रट के साथ वार्ता करेंगे। अमेरिकी दौरे से पहले प्रधानमंत्री पुर्तगाल दौरे पर गये थे। जहां उन्होंने प्रधानमंत्री एंटोनियो कोस्टा से मुलाकात की।

और पढ़ें: भारत के सिक्किम सेक्टर में जबरदस्ती घुसी चीनी सेना, तबाह किए दो बंकर