logo-image

UN में बिलावल के बयान पर भड़का भारत, पाकिस्तान के कश्मीर राग पर कही ये बात 

एक बार फिर पाकिस्तान ने कश्मीर का राग अलापा है. यूएन में बहस के दौरान जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने के बाद भारत ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है.

Updated on: 08 Mar 2023, 06:10 PM

highlights

  • जम्मू-कश्मीर का जिक्र करने के बाद कंबोज ने किया पलटवार
  • कंबोज ने मंगलवार को बिलावल के बयान को आधारहीन बताया
  • जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा क्षेत्र भारत का भाग है

नई दिल्ली:

एक बार फिर पाकिस्तान ने कश्मीर का राग अलापा है. यूएन में बहस के दौरान जम्मू-कश्मीर का मुद्दा उठाने के बाद भारत ने पाकिस्तान को लताड़ लगाई है. दरअसल पाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टों जरदारी की टिप्पणी पर प्रतिक्रिया व्यक्त करते हुए संयुक्त राष्ट्र में भारत की स्थाई प्रतिनिधि रुचिरा कंबोज ने मंगलवार को बिलावल के बयान को आधारहीन और राजनीति से प्रेरित बताया है. उन्होंने कहा, वे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर के बारे में पाक के प्रतिनिधि की ओर से टिप्पणी को  ओछी, निराधार और राजनीति से प्रेरित बताया है. उनकी टिप्पणी को वे खारिज करती हैं. दरअसल, संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) में महिला, शांति और सुरक्षा पर खुली बहस छिड़ी थी.  इस पर बोलते हुए कंबोज ने कहा कि उनका प्रतिनिधिमंडल इस तरह की दुर्भावनापूर्ण और झूठे प्रचार का जवाब देने के लिए अयोग्य मानता है.

कंबोज ने किया पलटवार 

अंतरराष्ट्रीय महिला दिवस के मौक की पूर्व संध्या पर इस माह के लिए मोजाम्बिक की अध्यक्षता में आयोजित परिषद की बहस में अपनी टिप्पणी में पाक के विदेश मंत्री जरदारी की ओर से जम्मू-कश्मीर का जिक्र करने के बाद कंबोज ने पलटवार किया. उन्होंने तीखी प्रतिक्रिया व्यक्त की. भारत पहले भी पाक को बता चुका है कि केंद्र शासित प्रदेश जम्मू-कश्मीर और लद्दाख का पूरा क्षेत्र भारत का भाग है और हमेशा रहने वाला है.  

ये भी पढ़ें: Delhi में होली के दिन बड़ा हादसा, भरभराकर ढही पांच मंजिला इमारत, देखें Video

शत्रुता मुक्त माहौल बनाने के लिए जिम्मेदार

भारत इस बात पर अभी भी कायम है, वह पाकिस्तान के साथ सामान्य पड़ोसी वालें रिश्ते रखता है. वह इस बात जोर देता है कि इस तरह के जुड़ाव के लिए आतंकवाद और शत्रुता मुक्त माहौल बनाने के लिए जिम्मेदारी इस्लाबाद की है. उन्होंने आगे कहा कि सदस्य देशों को राजनीतिक प्रक्रियाओं और निर्णय लेने में महिलाओं की भागीदारी और समावेश को लेकर अनुकू माहौल प्रदान करना जरूरी है. उन्होंने आगे कहा कि पाक आतंकवाद, हिंसक और मानवाधिकारों के सबसे बड़े उल्लंघनकर्ता को लेकर लगातार खतरा बना हुआ है.