News Nation Logo

भारत-पुर्तगाल ने रक्षा समेत किए अन्य छह समझौते, आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर दोनों देश हुए एकजुट

दोनों नेताओं ने आतंकवादियों के पनाहगाहों, बुनियादी ढांचों का सफाया करने, उनके नेटवर्क एवं वित्तपोषण के रास्ते में बाधा खड़ी करने का आह्वान भी किया।

News Nation Bureau | Edited By : Sunita Mishra | Updated on: 08 Jan 2017, 10:44:41 AM
पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा

highlights

  • पुर्तगाल ने मसूद अजहर को अंतराष्ट्रीय आतंकवादी की सूची में डालने के भारत के कदम की सराहना की
  • आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर दोहरा मापदंड अपनाने वालों की आलोचना की

नई दिल्ली:  

भारत और पुर्तगाल ने रक्षा एवं सुरक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं नवीकरणीय ऊर्जा समेत विविध क्षेत्रों में द्विपक्षीय साझेदारी को एक नया आयाम देने के लिए सात संधियां पर अपनी मुहर लगा दी है।

पुर्तगाल ने जैश-ए-मोहम्मद के प्रमुख मसूद अजहर को अंतराष्ट्रीय आतंकवादी की सूची में डालने के संयुक्त राष्ट्र में भारत द्वारा उठाये गए कदम की सराहना की। इसके साथ ही इस सराहनीय पहल पर अड़ंगा डालने वाले चीन पर करारा प्रहार किया। मोदी और उनके पुर्तगाली समकक्ष एंटोनियो कोस्टा के बीच हुई व्यापक वार्ता में संबंधों को गहरा बनाने पर सहमति बनाई।

ये भी पढ़ें, रूस में लिंक्डइन ब्लॉक,सरकार ने दिए ऐप्पल और गूगल के ऐप से हटाने के आदेश

दोनों पक्षों ने आतंकी नेटवर्क और उसका संरक्षण करने वालों राष्ट्रों के खिलाफ वैश्विक कार्रवाई का आह्वान करते हुए आतंकवाद के खिलाफ लड़ाई पर दोहरा मापदंड अपनाने वालों की आलोचना की।

मोदी ने कहा कि उन्होंने और कोस्टा ने हिंसा एवं आतंकवाद के तेजी से पैर पसारते खतरे के खिलाफ वैश्विक समुदाय से तत्काल कार्रवाई पर चर्चा की।

ये भी पढ़ें, सीरिया के अजाज शहर में कार बम विस्फोट, 43 की मौत कई घायल

दोनों नेताओं ने आतंकवादियों के पनाहगाहों, बुनियादी ढांचों का सफाया करने, उनके नेटवर्क एवं वित्तपोषण के रास्ते में बाधा खड़ी करने का आह्वान भी किया। इसके साथ ही संयुक्त राष्ट्र द्वारा समूचे अंतरराष्ट्रीय आतंकवाद संधि को लागू करने की मांग की।

First Published : 08 Jan 2017, 08:32:00 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

India Portuguese Defence