logo-image

भारत ने एससीओ बैठकों के लिए पाक मुख्य न्यायाधीश, विदेश मंत्री को किया आमंत्रित : रिपोर्ट

भारत ने एससीओ बैठकों के लिए पाक मुख्य न्यायाधीश, विदेश मंत्री को किया आमंत्रित : रिपोर्ट

Updated on: 24 Jan 2023, 12:50 PM

इस्लामाबाद:

भारत ने पाकिस्तान के प्रधान न्यायाधीश उमर अता बंदियाल और विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो जरदारी को शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की बैठकों में शामिल होने के लिए आमंत्रित किया है, जिसमें रूस और चीन भी शामिल हैं। एक मीडिया रिपोर्ट में यह जानकारी दी गई है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि भारत वर्तमान में एससीओ की अध्यक्षता कर रहा है, जिसमें रूस, चीन, भारत, पाकिस्तान, ईरान और मध्य एशियाई राज्य शामिल हैं।

एससीओ के अध्यक्ष के रूप में, नई दिल्ली कई कार्यक्रमों की मेजबानी करने के लिए तैयार है, जिसमें सदस्य राज्यों के मुख्य न्यायाधीशों का एक सम्मेलन, विदेश मंत्रियों की बैठक और 2023 में एक शिखर सम्मेलन शामिल हैं।

एससीओ के मुख्य न्यायाधीशों की बैठक मार्च में होनी है जबकि विदेश मंत्रियों की बैठक मई में होगी।

आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को द एक्सप्रेस ट्रिब्यून से पुष्टि की है कि भारत ने मुख्य न्यायाधीशों और विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए पाकिस्तान को निमंत्रण भेजा है।

हालांकि, यह स्पष्ट नहीं है कि मुख्य न्यायाधीश और विदेश मंत्री दोनों कार्यक्रमों में शामिल होंगे या पाकिस्तान का प्रतिनिधित्व करने के लिए किसी को नियुक्त करेंगे।

सूत्रों के मुताबिक, पाकिस्तान ने अभी तक भारतीय आमंत्रण का जवाब नहीं दिया है।

द एक्सप्रेस ट्रिब्यून की रिपोर्ट के अनुसार, चीन और रूस की उपस्थिति के कारण एससीओ एक महत्वपूर्ण मंच है, पाकिस्तान के इन आयोजनों से बाहर रहने की संभावना नहीं है।

पाकिस्तान और भारत को कुछ साल पहले अपने द्विपक्षीय विवादों के कारण एससीओ के काम को प्रभावित न करने का संकल्प लेने के बाद प्रभावशाली संगठन के पूर्ण सदस्य के रूप में स्वीकार किया गया था।

एक्सप्रेस ट्रिब्यून ने बताया कि एससीओ के विदेश मंत्रियों की बैठक गोवा में होने वाली है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.