logo-image

भारत ने कहा- अमेरिका जा रहे हैं पीएम मोदी, पाकिस्तान खोले अपना एयरस्पेस

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल-370 (Article-370) हटने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत (India) के ऐतिहासिक फैसले पाकिस्तान (Pakistan) बुरी तरह बौखला गया है.

Updated on: 18 Sep 2019, 03:13 PM

नई दिल्ली:

जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) से आर्टिकल-370 (Article-370) हटने और राज्य को दो केंद्रशासित प्रदेशों में विभाजित करने के भारत (India) के ऐतिहासिक फैसले पाकिस्तान (Pakistan) बुरी तरह बौखला गया है. इसे लेकर पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय मंच पर भारत को घेरने की कोशिश भी की, लेकिन उसे हर जगह से निराशा ही हाथ लगी. इसके बाद थक हारकर पाकिस्तान ने भारत के लिए अपने सभी एयरस्पेस (Air Space) बंद कर दिया था. पाकिस्तानी मीडिया (Pakistan media) ने भारत को लेकर ये बड़ी बात कही है.

यह भी पढ़ेंःभारत में आतंकवादी चांद से नहीं पाकिस्तान से आते हैं, जानें किसने कही ये बात

पाकिस्तान मीडिया ने दांवा किया है कि  भारत ने औपचारिक रूप से पाकिस्तान से अनुरोध किया है कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) न्यूयॉर्क (New York), अमेरिका (US) जाने वाले हैं. पाकिस्तान उनके लिए अपना एयरस्पेस खोल दें. हालांकि, पाकिस्तान परामर्श के बाद भारत के इस अनुरोध का जवाब देगा. बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी 21 सितंबर को अमेरिका जाएंगे और वहां संयुक्त राष्ट्र की जनरल एसेंबली को संबोधित करेंगे.

26 फरवरी को बालाकोट में हमले के बाद पाकिस्तान ने अपने हवाई क्षेत्र को पूरी तरह से बंद कर दिया था. इसके बाद 27 मार्च को दिल्ली, बैंकॉक और कुआलाल्मपुर को छोड़ कर अन्य जगहों के विमानों को आने की इजाजत दी थी. इसके बाद जम्मू-कश्मीर से आर्टिकल-370 हटने के बाद पाकिस्तान ने भारत के साथ राजनयिक और व्यापार बंद कर दिया है. इसी के साथ उन्होंने भारत के लिए अपने सभी एयरस्पेस बंद कर दिया था.

यह भी पढ़ेंःपूर्व मुख्यमंत्री वसुंधरा राजे ने राजस्थान के बाढ़ क्षेत्रों का किया दौरा, लोगों से कही ये बात

संयुक्त राष्ट्र के बाद अब पाकिस्तान (Pakistan) को यूरोपीय संघ की संसद (European Union Parliament) ने बड़ा झटका दिया है. EU संसद ने कहा, भारत-पाकिस्तान को शांतिपूर्वक आपसी बातचीत से कश्मीर मसला सुलझाना चाहिए. इसमें किसी देश को दखल नहीं देना चाहिए. उन्होंने दोनों देश एक-दूसरे से सीधी बातचीत करने का आह्वान किया है. इसके बाद उन्हें मुस्लिम देश से मदद मिलने की उम्मीद थी, लेकिन वह भी उनके खिलाफ हो गए. सऊदी अरब और संयुक्त अरब अमीरात (यूएई) जैसे प्रभावशाली मुस्लिम देशों ने एक ओर पाकिस्तान को भारत के साथ बैकडोर डिप्लॉमसी चैनल ऐक्टिवेट करने की राय दी तो दूसरी ओर पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान से कहा कि वह भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के लिए तल्ख भाषा के इस्तेमाल पर लगाम लगाएं.

मोदी 21 सितंबर को अमेरिका दौरे पर रवाना हो सकते हैं. इसके बाद वे सबसे पहले ह्यूस्टन पहुंचेंगे. 23 से 27 सितंबर तक प्रधानमंत्री यूएन महासभा में हिस्सा लेंगे. रिपोर्ट्स के मुताबिक, दोनों देशों के अधिकारी इस मौके की अहमियत को देखते हुए मोदी और ट्रम्प के बीच वॉशिंगटन में एक बैठक आयोजित करने पर विचार कर रहे हैं. 25 और 26 सितंबर को ट्रम्प-मोदी के बीच द्विपक्षीय वार्ता की संभावनाओं को देखा जा रहा है. बता दें कि 2014 में प्रधानमंत्री बनने के बाद मोदी ने अमेरिका के न्यूयॉर्क स्थित मेडिसन स्कवेर गार्डन में एनआरआई समुदाय को संबोधित किया था.