logo-image

भारत ने सीमा पर तैनात की ब्रह्मोस मिसाइल, संयुक्‍त राष्‍ट्र को पत्र लिखकर पाकिस्‍तान ने किया दावा

जम्‍मू-कश्‍मीर से अनुच्‍छेद 370 हटाने के बाद पाकिस्‍तान से तनातनी के बीच भारत ने पाकिस्‍तान सीमा पर ब्रह्मोस मिसाइल को तैनात कर दिया है. इसके साथ ही नियंत्रण रेखा के किनारे बाड़ को हटा दिया गया है. खुद पाकिस्‍तान ने यह दावा किया है.

Updated on: 20 Dec 2019, 12:40 PM

नई दिल्‍ली:

देशभर में नागरिकता संशोधन कानून (CAA) और प्रस्‍तावित एनआरसी (NRC) को लेकर जारी रार के बीच भारत (India) ने पाकिस्‍तान सीमा पर ब्रह्मोस मिसाइल (Brahmos) को तैनात कर दिया है. इसके साथ ही नियंत्रण रेखा (LOC) के किनारे बाड़ को हटा दिया गया है. पाकिस्‍तान (Pakistan) के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mahmood Quraishi) ने संयुक्‍त राष्‍ट्र (UN) के महासचिव एंटोनिया गुटेरेस (Antonio Guteres) को पत्र लिखकर यह दावा किया है. पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्‍त राष्‍ट्र सुरक्षा परिषद (UNSC) को पत्र लिखकर इस बात से डर जताया है. कुरैशी ने भारत पर आरोप लगाया है कि कश्‍मीर के गंभीर हालात से ध्‍यान भटकाने के लिए भारत पाकिस्‍तान पर हमला कर सकता है.

पाकिस्‍तान के विदेश मंत्री का बयान ऐसे समय आया है, जब हाल ही में इंडियन आर्मी चीफ जनरल बिपिन रावत ने कहा था कि सीमा पर हालात कभी भी बिगड़ सकते हैं. जनरल रावत ने यह भी कहा था कि भारतीय सेना किसी भी हालात से निपटने के लिए तैयार है.

यह भी पढ़ें : हम CAA का पुरजोर विरोध करेंगे पर हिंसा का साथ नहीं देंगे, AIMIM की बैठक में बोले असदुद्दीन ओवैसी

12 दिसंबर को लिखे गए पत्र में शाह महमूद कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र के महासचिव एंटोनिया गेटेरेस को दक्षिण एशिया में पहले से ही तनावपूर्ण माहौल के बीच भारत पर पड़ोसियों को भड़काने और तनाव बढ़ाने का आरोप लगाया. कुरैशी ने संयुक्त राष्ट्र सुरक्षा परिषद से अपनी सही भूमिका निभाने का आग्रह करते हुए क्षेत्र में यूनाइनटेड नेशंस मिलिटरी ऑब्जरवर ग्रुप इन इंडिया ऐंड पाकिस्तान (UNMOGIP) की उपस्थिति को मजबूत करने के पाकिस्तान के प्रस्ताव को भी दोहराया.

यह भी पढ़ें : CAA PROTST : लखनऊ में किसकी गोली का शिकार हुआ मोहम्‍मद वकील, मामले ने पकड़ा तूल

पाकिस्‍तानी विदेश मंत्रालय की ओर से जारी बयान में कहा गया है कि कुरैशी ने अपनी चिट्ठी में भारत द्वारा विभिन्न रेंज व क्षमता वाले टेस्टिंग मिसाइल को तैनात करने की बात कही है. 

कुरैशी ने अपने पत्र में यह भी डर दिखाया है कि भारत कश्मीर से दुनिया का ध्यान भटकाने के लिए झूठे हमले कर सकता है. उन्होंने सुरक्षा परिषद से दक्षिण एशिया में शांति और सुरक्षा के लिए किसी भी खतरे को कम करने के साथ-साथ कश्मीरी लोगों की पीड़ा को तत्काल समाप्त करने में अपनी सही भूमिका निभाने के लिए कहा. कुरैशी द्वारा UNSC के अध्यक्ष और महासचिव को लिखे गए पहले पत्र में 1,6, 13 और 26, 16 सितंबर और 31 अक्टूबर को लिखा गया था.