logo-image

भारत-डेनमार्क में हुए कई समझौते, PM मोदी ने की यूक्रेन में युद्धविराम की अपील

PM Modi in Europe : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इन दिनों यूरोप की यात्रा पर हैं. जर्मनी के बाद पीएम मोदी मंगलवार को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन पहुंचे और वहां के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन से बातचीत की.

Updated on: 03 May 2022, 05:48 PM

highlights

  • पीएम नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यूरोप के दौरे पर हैं 
  • भारत-डेनमार्क के संबंध नई ऊंचाई पर जाएंगे : प्रधानमंत्री
  • डेनमार्क की कंपनियों के लिए भारत में बहुत अवसर

नई दिल्ली:

PM Modi in Europe : भारत के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) इन दिनों यूरोप की यात्रा पर हैं. जर्मनी के बाद पीएम मोदी मंगलवार को डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगेन पहुंचे और वहां के प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिक्सन से बातचीत की. इस दौरान पीएम मोदी ने डेनमार्क के प्रधानमंत्री के साथ संयुक्त संवाददाता सम्मेलन किया है. उन्होंने कहा कि भारत और डेनमार्क दोनों देश लोकतंत्र, अभिव्यक्ति की स्वतंत्रता, और कानून के शासन जैसे मूल्यों को तो साझा करते ही हैं; साथ में हम दोनों की कई complementary strengths भी हैं.

यह भी पढ़ें : जोधपुर बवाल पर CM अशोक गहलोत ने दंगाइयों को दिया ये सख्त संदेश

पीएम नरेंद्र मोदी ने आगे कहा कि अक्टूबर 2020 में भारत-डेनमार्क वर्चुअल समिट के दौरान हमने अपने संबंधों को ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप का दर्जा दिया था. हमारी आज की चर्चा के दौरान हमने अपने ग्रीन स्ट्रैटेजिक पार्टनरशिप के ज्वाइंट प्लांन की चर्चा की. उन्होंने कहा कि आज हमने भारत-EU रिश्तों, Indo-Pacific और Ukraine सहित कई क्षेत्रीय तथा वैश्विक मुद्दों पर भी बातचीत की. 

यह भी पढ़ें : दिल्ली में बुलडोजर पर राजनीति, AAP ने BJP पर लगाया ये बड़ा आरोप

उन्होंने आगे कहा कि हम आशा करते हैं कि India-EU Free Trade Agreement पर negotiations यथाशीघ्र संपन्न होंगे. हमने एक Free, Open, Inclusive और Rules-based इंडो-पसिफिक क्षेत्र को सुनिश्चित करने पर जोर दिया. हमने यूक्रेन में तत्काल युद्धविराम और समस्या के समाधान के लिए बातचीत और कूटनीति का रास्ता अपनाने की अपील की.