logo-image

भारत ने काबुल बम धमाकों की निंदा की, एकजुट वैश्विक कार्रवाई का किया आह्वान

भारत ने काबुल बम धमाकों की निंदा की, एकजुट वैश्विक कार्रवाई का किया आह्वान

Updated on: 27 Aug 2021, 09:40 AM

संयुक्त राष्ट्र:

भारत ने काबुल में हुए आतंकवादी हमलों की निंदा करते हुए आतंकवाद-समर्थकों के खिलाफ एक एकीकृत वैश्विक रुख का आह्वान किया है।

भारत के स्थायी प्रतिनिधि टी.एस. तिरुमूर्ति ने गुरुवार को सुरक्षा परिषद की बैठक की अध्यक्षता करते हुए काबुल में हुए आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा की, और कहा कि भारत हमले से पीड़ितों के परिवारों के प्रति हार्दिक संवेदना प्रकट करता है।

हवाई अड्डे के प्रवेश द्वार पर आत्मघाती बम विस्फोट में लगभग 150 लोगों के घायल होने की सूचना है, जहां लोगों की भीड़ देश से एयरलिफ्ट किए जाने के मौके की प्रतीक्षा कर रही थी।

अमेरिकी जनरल केनेथ मैकेंजी के अनुसार, हमले में कम से कम 12 अमेरिकी सैन्य कर्मियों की मौत हो गई और 15 घायल हो गए, साथ ही उन्होंने इस्लामिक स्टेट-खोरासन (आईएसआईएस-के) आतंकी संगठन को हमले के लिए जिम्मेदार ठहराया।

हवाई अड्डा अमेरिकी सेना के नियंत्रण में है, जो अमेरिकी नागरिकों और देश छोड़ने के इच्छुक अन्य लोगों को निकालने की सुविधा प्रदान कर रहा है।

हवाई अड्डे के पास एक होटल में एक और धमाका भी हुआ था।

इससे पहले सुरक्षा परिषद के बाहर महासचिव एंटोनियो गुतारेस ने भावुक स्वर में संवाददाताओं से कहा कि मैं काबुल में हुए भीषण आतंकवादी हमले की पूरी तरह से कड़े शब्दों में निंदा करता हूं।

उन्होंने कहा कि मैं उन सभी लोगों के परिवारों के प्रति अपनी संवेदनाएं व्यक्त करता हूं जो मारे गए है।

उनके प्रवक्ता स्टीफन दुजारिक ने कहा कि यह घटना अफगानिस्तान में जमीनी स्थिति की अस्थिरता को रेखांकित करती है, लेकिन हमारे संकल्प को भी मजबूत करती है क्योंकि हम अफगान लोगों के समर्थन में देश भर में तत्काल सहायता प्रदान करना जारी रखे हुए हैं।

गुटेरेस सोमवार को संयुक्त राष्ट्र के पांच स्थायी सदस्यों - ब्रिटेन, चीन, फ्रांस, रूस और अमेरिका के साथ बैठक करने वाले हैं, और वह बिगड़ती अफगान स्थिति पर चर्चा कर सकते है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.