logo-image

भारत चीन विदेश मंत्रियों के बीच ईस्टर्न लद्दाख और LAC तनाव पर अहम बैठक

ईस्टर्न लद्दाख में जारी तनाव और LAC के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच विदेश मंत्री स्तर की अहम बातचीत हुई है। दोनों ही देश के विदेश मंत्री G 20 विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए इंडोनेशिया के बाली में थे।

Updated on: 07 Jul 2022, 11:55 AM

नई दिल्ली:

ईस्टर्न लद्दाख में जारी तनाव और LAC के मुद्दे पर भारत और चीन के बीच विदेश मंत्री स्तर की अहम बातचीत हुई है। दोनों ही देश के विदेश मंत्री G 20 विदेश मंत्रियों की बैठक के लिए इंडोनेशिया के बाली में थे। इसी बैठक की साइडलाईन में डॉ. एस जयशंकर और वांग ई की मुलाकात और तनाव के अहम मुद्दे पर बात हुई है। इस बैठक में विदेश मंत्री एस जयशंकर ने वांग ई से कहा की ईस्टर्न लद्दाख और एलएसी के लंबित मुद्दो का तत्काल समाधान जरूरी है। विदेश मंत्री ने अपने चीनी समकक्ष से डिसेंगेजमेंट की प्रक्रिया को जल्द पूरा करने पर भी जोर दिया ताकी एलएसी पर तनाव कम हो और शांति बहाल हो। इस बातचीत में दोनो देशों के बीच समझौते के मद्देनजर कदम उठाने, सीमा विवाद को दूर करने और दोनो तरफ के सैन्य कमांडरों के बातचीत की प्रक्रिया को तेज करने पर भी बात हुई।

इसके अलावा वैश्विक और अन्य मुद्दों पर भी दोनो देशों के विदेश मंत्रियों ने बातचीत की। साथ ही ब्रिक्स और G 20 के मसले पर भी भारत और चीन के विदेश मंत्रियों के बीच बातचीत हुई और चीनी विदेश मंत्री ने G 20 और SCO में भारत के अध्यक्षता को समर्थन दिया।