News Nation Logo

भारत ने सिंधु समझौता तोड़ा तो पाकिस्तान इंटरनेशनल कोर्ट जाएगा: सरताज अजीज

भारत के सिंधु जल समझौते को तोड़ने की खबर के बाद पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का बयान आया है।

News Nation Bureau | Edited By : Sonam Kanojia | Updated on: 27 Sep 2016, 05:53:41 PM
सरताज अजीज

इस्लामाबाद:

भारत के सिंधु जल समझौते को तोड़ने की खबर के बाद पाकिस्तान के पीएम नवाज शरीफ के विदेश मामलों के सलाहकार सरताज अजीज का बयान आया है। उन्होंने नेशनल एसेंबली को कहा कि अगर भारत ने सिंधु समझौता तोड़ा तो पाकिस्तान इंटरनेशनल कोर्ट जाएगा। सिंधु के पानी को पाकिस्तान आने से रोकना आर्थिक आतंकवाद जैसा है।

सरताज अजीज ने आगे कहा कि "अंतरराष्ट्रीय कानून के तहत भारत सिंधु जल समझौते से अकेले नहीं हट सकता है। करगिल और सियाचिन युद्ध के दौरान भी इस समझौते को स्थगित नहीं किया गया था। इसके बावजूद अगर भारत इस समझौते का उल्लंघन करता है तो पाक इंटरनेशनल कोर्ट का दरवाजा खटखटाएगा।"

पीएम मोदी ने की थी मीटिंग

बता दें कि पीएम नरेंद्र मोदी ने सीनियर ऑफिसर के साथ मीटिंग की थी। इस दौरान सिंधु जल समझौते के प्रावधानों पर चर्चा हुई थी। पीएम ने कहा था कि 'पानी और खून एक साथ नहीं बह सकते हैं।'

उरी हमले के बाद संंबंध में आर्ईं तल्खियां

गौरतलब है कि जम्मू-कश्मीर के उरी में आतंकवादियों ने हमला किया था। इस आतंकी हमले में 18 जवान शहीद हो गए थे। इसके बाद ही भारत और पाकिस्तान के बीच संबंधों में तल्खियां आ गई हैं।

UNGA में एक-दूसरे के खिलाफ खोला मोर्चा

उरी हमले के बाद भारत और पाकिस्तान ने एक-दूसरे के खिलाफ मोर्चा खोल लिया है। संयुक्त राष्ट्र महासभा में पाक पीएम नवाज शरीफ ने अपनी स्पीच में कश्मीर समेत कई मुद्दों पर भारत का विरोध किया था। वहीं, सोमवार को भारत की विदेश मंत्री सुषमा स्वराज ने कश्मीर को भारत का अभिन्न अंग बताया। साथ ही पाकिस्तान को आतंक का पोषण करने वाला देश करार दिया।

क्या है सिंधु जल समझौता?

साल 1960 में भारत और पाकिस्तान के बीच सिंधु जल समझौता हुआ था। इस पर जवाहर लाल नेहरू और अयूब खान ने हामी भरी थी। इस समझौते के तहत भारत और पाक को व्यास, सतलज, सिंधु, रावी, झेलम और चेनाब का पानी मिलता है। हालांकि, सतलज, व्यास और रावी का ज्यादातर पानी भारत के हिस्से में है, जबकि सिंधु, झेलम और चेनाब का ज्यादातर पानी पाक के हिस्से में रखा गया है। वहीं, पाकिस्तान आरोप लगाता रहा है कि भारत शर्तों से कम पानी देता है। इसलिए वो दो बार इंटरनेशनल ट्रिब्यूनल में शिकायत भी कर चुका है।

 

 

First Published : 27 Sep 2016, 05:22:00 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Sartaj Aziz