logo-image

अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी दूर कर सकता है भारत, ईरानी राजदूत ने दिया बड़ा बयान

अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी दूर करने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है. भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने इस ओर इशारा करते हुए कहा है कि अमेरिका के साथ तनाव कम करने की दिशा में अगर भारत की ओर से कदम उठाया जाता है तो ईरान उसका स्वागत करेगा.

Updated on: 08 Jan 2020, 02:32 PM

नई दिल्‍ली:

अमेरिका और ईरान के बीच तनातनी दूर करने में भारत अहम भूमिका निभा सकता है. भारत में ईरान के राजदूत अली चेगेनी ने इस ओर इशारा करते हुए कहा है कि अमेरिका के साथ तनाव कम करने की दिशा में अगर भारत की ओर से कदम उठाया जाता है तो ईरान उसका स्वागत करेगा. इससे पहले मंगलवार रात को ईरान ने इराक में मौजूद अमेरिका के दो ठिकानों पर मिसाइलें दागीं. ईरान का दावा है कि हमले में 80 अमेरिकी सैनिकों की मौत हुई है. हालांकि अमेरिका की ओर से अभी नुकसान के बारे में कुछ नहीं कहा गया है.

अमेरिकी सैन्य अड्डे पर हमले के कुछ ही घंटे बाद चेगेनी ने यह बयान दिया है. ईरान के दूतावास में सुलेमानी के लिए आयोजित श्रद्धांजलि सभा के बाद चेगेनी ने मीडिया से कहा, दुनिया में शांति बनाए रखने में भारत की बहुत अच्छी भूमिका रही है. हम सभी देशों, खास तौर से अपने मित्र भारत की ओर से ऐसे किसी भी कदम का स्वागत करेंगे, जो तनाव को बढ़ने ना दे.
चेगेनी ने कहा, हम युद्ध नहीं, क्षेत्र में सभी लोगों के लिए शांति और समृद्धि चाहते हैं. हम भारत के किसी भी कदम का स्वागत करेंगे, जो दुनिया में शांति और समृद्धि लाने में मददगार हो. अमेरिकी सैन्य बेस पर हमले को लेकर चेगेनी ने कहा, ईरान ने आत्‍मरक्षा के अधिकार के तहत यह हमला किया है.
ईरान प्रेस टीवी की रिपोर्ट के अनुसार, मिसाइल अटैक में अमेरिका के 80 सैनिकों की मौत हुई है. हमले के बाद ईरानी विदेश मंत्री जावेद जरीफ ने कहा, यह तो अभी शुरुआत है, हमने यह कदम सिर्फ अपनी आत्मरक्षा के लिए उठाया है. अमेरिका ने उकसावे वाली कोई कार्रवाई की तो हम और बड़ा हमला कर सकते हैं.