logo-image

India-Afghanistan: PM मोदी की इस बात का मुरीद हुआ तालिबान, भारत को बताया दुनिया का असली लीडर

India-Afghanistan: भारत की इस मदद से तालिबान गदगद है और उसने इसके लिए मोदी सरकार की खुले दिल से तारीफ की है. तालिबान ने कहा कि इससे दोनों देशों की जनता के आपसी संबंध मधुर होंगे

Updated on: 10 Mar 2023, 03:04 PM

highlights

  • तालिबान भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगान कर रहा है
  • अफगानिस्तान इन दिनों भयंकर आर्थिक संकट से गुजर रहा है
  • ऐसे में भारत ने अफगानिस्तान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है

New Delhi:

India-Afghanistan: दुनिया में आतंक का पर्याय माने जाने वाला तालिबान इन दिनों भारत और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का गुणगान कर रहा है. हालांकि यह बात कई मायनों में चौंकाने वाली है कि पाकिस्तान के इशारे पर दुनिया में मारकाट बचाने वाला तालिबान भारत के तारीफ क्यों कर रहा है. दरअसल, अफगानिस्तान इन दिनों भयंकर आर्थिक संकट से गुजर रहा है. यहां तक कि वहां लोगों के पास खाने के लिए रोटी और खरीदने के लिए पैसा तक नहीं है. ऐसे में भारत ने अफगानिस्तान की तरफ मदद का हाथ बढ़ाया है. भारत ने अफगानिस्तान को 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजने की घोषणा की है और वो भी बिल्कुल मुफ्त. 

मोदी सरकार की खुले दिल से तारीफ की 

भारत की इस मदद से तालिबान गदगद है और उसने इसके लिए मोदी सरकार की खुले दिल से तारीफ की है. तालिबान ने कहा कि इससे दोनों देशों की जनता के आपसी संबंध मधुर होंगे. वहीं. भारत ने कहा कि अफगानिस्तान में इस समय मानवीय संकट पनपा हुआ है. वहां लोगों को खाने तक के लिए रोटी नहीं मिल पा रही है. यही वजह है कि भारत ने अफगानिस्तान को 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं भेजने का फैसला किया है. भारत की ओर से ये गेहूं ईरान स्थित चाहबहार पोर्ट के माध्यम से भेजा जाएगा. आपको बता दें कि भारत हमेशा से अफगानिस्तान को मदद पहुंचाता रहा है. इससे पहले 2020 में भी भारत ने अफगानिस्तान को 75 हजार मीट्रिक टन अनाज की मदद भेजी थी.

 Agnipath Yojana को लेकर मोदी सरकार का बड़ा ऐलान- अब मिलेगी यह बड़ी सुविधा

भारत को दुनिया का असली लीडर बताया

तालिबान के स्पीकर सुहेल शाहीन ने एक बयान में कहा कि 20 हजार मीट्रिक टन गेहूं की मदद के लिए अफगानिस्तान भारत का शुक्रगुजार है. इस प्रकार की मानवीय मदद से दोनों देशों के बीच भरोसा कायम होता है. इससे दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत होते हैं. तालिबान स्पीकर ने भारत को दुनिया का असली लीडर बताया है.