News Nation Logo

यूक्रेन की सीमा पर रूस की सेना का बढ़ा मूवमेंट, सीमा से महज 35 किमी दूर

यूक्रेन की सीमा से 35 किमी की दूरी सोलोटी गैरीसन के उत्तर-पूर्व में रूसी सैनिकों की गाड़ियों का काफिला, राइफल बटालियन की आवाजाही देखी जा सकती है.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 21 Feb 2022, 05:10:29 PM
ukrain

उक्रेन सीमा पर सैनिक (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

नई दिल्ली:  

रूस की सेना की गतिविधियां तेज होती जा रही हैं. यूक्रेन और रूस के बीच हालात चिंताजनक होते जा रहे हैं. लग रहा है कि जंग अब दूर नहीं. उक्रेन की सीमा का सैटेलाइट से ली गयी तस्वीरों में चौंकाने वाला सच सामने आया है. यूक्रेन की सीमा के पास रूसी सैनिकों का मूवमेंट बढ़ गया है. यहां बख्तरबंद वाहन, तोपखाने, टैंक और सैनिक लगातार आगे बढ़ रहे हैं. यूक्रेन की सीमा से 35 किमी की दूरी सोलोटी गैरीसन के उत्तर-पूर्व में रूसी सैनिकों की गाड़ियों का काफिला, राइफल बटालियन की आवाजाही देखी जा सकती है. इतना ही नहीं, सोलोटी के पास दक्षिण की ओर बढ़ रही बख्तरबंद बटालियन भी तस्वीरों में दिख रही है. वहीं यूक्रेन की सीमा से करीब 15 किमी उत्तर में स्थित वालुयकी में रूसी गोलाबारी बढ़ गई है. मैक्सार की ओर से जारी की गई तस्वीरों से पता चला है कि इस क्षेत्र में हेलीकाप्टरों को भी तैनात किया गया है.

हैरान करने वाली बात ये है कि यूक्रेन की सीमा पर ये सैनिक पिछले कई दिनों से एक जगह पर मोर्चा संभाले हुए थे. लेकिन अब ये आगे की ओर कूच कर रहे हैं. सैटेलाइट तस्वीरों में ये भी दिखाई दे रहा है कि रूसी सैनिक पिछले एक सप्ताह से फॉरेस्ट एरिया में छोटे-छोटे बंकर बनाकर रह रहे थे.

यह भी पढ़ें : ढीली पड़ी पाक की अकड़, भारत से व्यापार को बताया जरूरी

इसके साथ ही तस्वीरों में वलुइस्की के सोलोटी में रूसी सैनिकों का मूवमेंट दिखाई दे रहा है. साथ ही बड़े वाहनों की आवाजाही के निशान भी देखे जा सकते हैं. 13 फरवरी को जो सैटेलाइट से तस्वीरें ली गई थीं, वह 20 फरवरी की तस्वीरों से काफी हद तक अलग हैं. क्योंकि पहले सैनिकों ने बड़ा निर्माण किया था, लेकिन ये लोग अपने निर्माण को ध्वस्त कर अब आगे बढ़ रहे हैं.

ताजा तस्वीरों में दिख रहा है कि आसपास की बर्फ सैनिकों और सैन्य वाहनों की वजह से पूरी तरह से हट गई है. वहां एक से ज्यादा जगहों पर सैनिकों का मूवमेंट साफ दिखाई दे रहा है. रूसी सैनिक गैरीसन में तैनात बड़े युद्ध समूहों के रूप में आगे बढ़ रहे हैं. वहीं यूक्रेन के साथ सीमा से लगभग 30 किलोमीटर दूर बेलगोरोड में भी सैनिकों की तैनाती की गई है. इसका मतलब यह है कि वर्तमान में रूस ने यूक्रेन को कई मोर्चों पर घेर लिया है.

First Published : 21 Feb 2022, 05:10:29 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.