logo-image

दक्षिण अफ्रीका में 5 वर्ष के कम आयु के बच्चे तेजी से हो रहे कोरोना संक्रमित, जानें क्या है कारण

एनआईसीडी से भी डॉ मिशेल ग्रोम ने कहा कि इस घटना के पीछे के कारणों की जांच के लिए और अधिक शोध किया जाएगा.

Updated on: 04 Dec 2021, 05:34 PM

नई दिल्ली:

कोरोना वायरस दुनिया भर में नए-नए रूपों में मानवता को डरा रहा है. कोरोना इस समय दक्षिण अफ्रीकी देशों में तेजी से फैल रहा है. पांच वर्ष से कम उम्र के बच्चों में  संक्रमण की दर अधिक है.  दक्षिण अफ्रीकी विशेषज्ञों ने छोटे बच्चों में COVID-19 संक्रमण की बढ़ती संख्या के बारे में चिंता व्यक्त की है, यहां तक ​​​​कि देश में शुक्रवार को रात भर में 16,055 संक्रमण और 25 मौतें दर्ज की गईं. विशेषज्ञों ने कहा कि "हमने हमेशा देखा है कि अतीत में और अब बच्चों को अस्पतालों में बहुत अधिक भर्ती नहीं किया गया. तीसरी लहर में, हमने पांच साल से कम उम्र के बच्चों और 15 से 19 साल के किशोरों को अस्पतालों में अधिक भर्ती होते हुए देखा.

नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ कम्युनिकेबल डिजीज (एनआईसीडी) की डॉ वसीला जसत ने शुक्रवार को एक मीडिया ब्रीफिंग में कहा, "अब, इस चौथी लहर की शुरुआत में, हम सभी आयु समूहों में काफी तेज वृद्धि देखते हैं, लेकिन विशेष रूप से अंडर-फाइव में."  

"जैसा कि अपेक्षित था, बच्चों में संक्रमण अभी भी सबसे कम है. हालांकि, पांच साल से कम उम्र के लोगों में संक्रमण अब दूसरे स्थान पर है और 60 से अधिक लोगों में संक्रमण की संख्या दूसरे स्थान से कम है. दक्षिणी अप्रीका के स्वास्थ्य विशेषज्ञों ने कहा कि  "अब हम जो रुझान देख रहे हैं, वह पांच साल से कम उम्र के बच्चों में अस्पताल में दाखिले में विशेष वृद्धि हुई है."

एनआईसीडी से भी डॉ मिशेल ग्रोम ने कहा कि इस घटना के पीछे के कारणों की जांच के लिए और अधिक शोध किया जाएगा. दक्षिणी अफ्रीका में छोटे बच्चों और गर्भवती महिलाओं पर कोरोना संक्रमण तेजी से बढ़ रहा है. विशेषज्ञ इसके कारणों की पड़ताल कर रहे हैं.  मेडिकल बेड और चिकित्सा के लिए जरूरी संसाधनों का इंतजाम किया जा रहा है.