logo-image

Trump Farewell: ट्रंप ने कैपिटल भवन हिंसा की निंदा, चीन पर हमला तो बाइडेन को शुभकामनाएं दीं

ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर हमला बोलते हुए उसे कोरोना वायरस फैलाने के लिए पूरी दुनिया का अपराधी बताया इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को शुभकामनाएं भी दी हैं. 

Updated on: 20 Jan 2021, 08:27 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका के 45वें राष्ट्रपति के रूप में डोनाल्ड ट्रंप का कार्यकाल आज खत्म हो गया है. अब से थोड़ी देर बाद नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन अमेरिका के 46वें राष्ट्रपति के रूप में शपथ लेंगे. इससे पहले डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदाई समारोह में आखिरी बार अमेरिका की जनता को संबोधित किया है. ट्रंप ने अपने इस विदाई भाषण के दौरान बताया 6 जनवरी को कैपिटल हिल के हिंसक हमलों की निंदा की है, इसके साथ ही ट्रंप ने एक बार फिर चीन पर हमला बोलते हुए उसे कोरोना वायरस फैलाने के लिए पूरी दुनिया का अपराधी बताया इसके साथ ही डोनाल्ड ट्रंप ने नवनिर्वाचित राष्ट्रपति जो बाइडेन को शुभकामनाएं भी दी हैं. 

कैपिटल हिल्स हिंसा से डर गए थेः ट्रंप
अमेरिका के निवर्तमान राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने अपने 19 मिनट भाषण में अमेरिकी जनता को संबोधित करते हुए कहा कि, कैपिटल हिल्स पर हुए हमलों के दौरान सभी डरे हुए थे. ट्रंप ने आगे कहा कि देश में राजनीतिक हिंसा अमेरिका वासियों के तौर पर संजोयी गई हर चीज पर हमला है, ऐसे हमलों को कभी भी बर्दाश्त नहीं किया जा सकता है. इस दौरान ट्रंप ने अमेरिकी अधिकारियों से राजनीतिक विद्वेष से ऊपर उठने का आह्वान भी किया.

यह भी पढ़ेंः कमला हैरिस की भांजी ने डोनाल्ड ट्रंप का ऐसे उड़ाया मजाक, देखें Video

चीन पर बोला हमला
अपने विदाई भाषण के दौरान डोनाल्ड ट्रंप ने चीन पर भी हमला बोला उन्होंने दुनिया भर में फैले कोरोना वायरस के लिए चीन को जिम्मेदार ठहराया. ट्रंप ने कहा कि चीन ने हमारे साथ एक रणनीतिक डील की. हमारे व्यापारिक संबंध तेजी से बदल रहे थे अमेरिका में दुनिया भर से अरबों डॉलर का निवेश किया जा रहा था लेकिन कोरोना वायरस के चलते हमें एक अलग दिशा चुनने के लिए मजबूर होना पड़ा जिसकी वजह से सबकुछ अलग-थलग पड़ गया. ट्रंप ने इसके लिए पूरी तरह से चीन को जिम्मेदार ठहराया.  

यह भी पढ़ेंः बाइडेन पहले 10 दिनों में करेंगे ये काम, पलटेंगे ट्रंप के कई फैसले

हमने दुनिया की सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण कियाः ट्रंप 
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने कार्यकाल के बारे में बताते हुए कहा, अपने कार्यकाल के दौरान हम सभी ने मिलकर अमेरिका को फिर से एक महान देश बनाने के लिए एक मिशन शुरू किया था. ट्रंप ने आगे कहा कि उन्होंने अपनी टीम के साथ मिलकर दुनिया के इतिहास में सबसे बड़ी अर्थव्यवस्था का निर्माण किया. ट्रंप ने अपने मुंह से अपनी तारीफ करते हुए कहा कि, अमेरिका के कई दशकों में मुझ जैसा राष्ट्रपति होने पर मुझे गर्व है. मेरा कार्यकाल ऐसा रहा जिसके दौरान मैंने कोई नई लड़ाई नहीं शुरू की.

यह भी पढ़ेंः  ट्रंप ने जाते-जाते शाओमी समेत 9 और कंपनियां बैन की, खून के आंसू रो रहा ड्रैगन

बाइडेन को दी शुभकामनाएंः
डोनाल्ड ट्रंप ने अपने विदाई भाषण में अमेरिका के नवनिर्वाचित 46वें राष्ट्रपति जो बाइडेन को शुभकामनाएं दी हैं. उन्होंने अमेरिका केे भविष्य के लिए नए राष्ट्रपति जो बाइडेन की सफलता की कामना भी की. ट्रंप ने बाइडेन को शुभकामनाएं देते हुए कहा कि, हम अब नए अमेरिकी प्रशासन का स्वागत करते हैं और अमेरिका को सदैव सुरक्षित और खुशहाल रखने के लिए प्रार्थना करते हैं. हम नए प्रशासन को अपनी शुभकामनाएं देते हैं. आपको बता दें कि इस फेयरवेल के दौरान ट्रंप ने अपनी पत्नी मेलानिया ट्रंप और परिवार के समर्थन के लिए धन्यवाद दिया.