News Nation Logo
Banner

इमरान खान बोले- भारतीय वायुसेना के बालाकोट में हमले पर पाक सेना ने लिया था संयम से काम

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने बुधवार को कहा कि उनके देश को पहले से सूचना थी कि पुलवामा हमले (Pulwama Attcak) के बाद भारत कोई कार्रवाई करेगा.

Bhasha | Updated on: 26 Feb 2020, 11:04:37 PM
पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan)

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) (Photo Credit: फाइल फोटो)

इस्लामाबाद:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने बुधवार को कहा कि उनके देश को पहले से सूचना थी कि पुलवामा हमले (Pulwama Attcak) के बाद भारत कोई कार्रवाई करेगा. उन्होंने बालाकोट में एक बड़े आतंकी शिविर पर भारतीय वायुसेना के विमानों द्वारा बमबारी किए जाने पर ‘संयम से काम लेने’ के लिए पाकिस्तान की सेना की सराहना की. पिछले साल 14 फरवरी के पुलवामा हमले में अपने 40 जवानों के मारे जाने का बदला लेने के लिए भारत के युद्धक विमानों ने पाकिस्तान के बालाकोट स्थित जैश ए मोहम्मद के बड़े आतंकी शिविर पर 26 फरवरी को बमबारी की थी. इसके अगले दिन 27 फरवरी को पाकिस्तानी वायुसेना के विमानों ने भारत के सैन्य प्रतिष्ठानों को निशाना बनाने की कोशिश की थी.

यह भी पढे़ंःDelhi Violence: NSA अजीत डोभाल पर है दिल्ली में सांप्रदायिक दंगों को थामने की जिम्मेदारी

‘ऑपरेशन स्विफ्ट रिसॉर्ट’ के एक साल पूरा होने के मौके पर एक कार्यक्रम में इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान ने भारत के साथ उत्पन्न हुई स्थिति को अच्छी तरह संभाला जो इस्लामाबाद की परिपक्वता को दिखाता है. उन्होंने कहा कि बालाकोट की घटना के बाद हम दहशत में नहीं आए. हमने नुकसान के आकलन का इंतजार किया. तब हमने उचित जवाब दिया. इमरान खान ने कहा कि पाकिस्तान जानता था कि पुलवामा हमले के बाद भारत कोई कार्रवाई करेगा और ‘हम तैयार थे’, लेकिन ‘हमने संयम से काम लिया.’ उन्होंने दिल्ली में हुई हिंसा की भी निंदा की. उन्होंने कहा कि भारत में जो हो रहा है, वह पाकिस्तान की ही नहीं, बल्कि समूचे विश्व की चिंता होनी चाहिए.

26 फरवरी 2019 को किए गए थे एयर स्टाइक

बता दें कि पुलवामा आतंकी हमले (Pulwama Terror Attack) के जवाब में पिछले साल 26 फरवरी को बालाकोट में किए गए एयर स्‍ट्राइक (Balakot Air Strike) की सालगिरह मनाई गई. बालाकोट एयर स्‍ट्राइक को याद करते हुए भारतीय वायुसेना के पूर्व चीफ बीएस धनोवा (Former Air chief Marshal BS Dhanova) कहते हैं, आज ऑपरेशन के एक साल बीतने पर हम काफी संतुष्‍ट हैं. इस एयर स्‍ट्राइक से हमने काफी कुछ सीखा. कई सारी चीजें लागू हुईं. धनोवा कहते हैं, बालाकोट एयर स्‍ट्राइक के बाद देश में अब तक कोई बड़ा आतंकी हमला नहीं हुआ है, जबकि देश में बड़े चुनाव भी हुए. इसका मतलब यह है कि आतंकी भयभीत हैं. उनको यह डर है कि अगर आगे कोई हमला करते हैं तो फिर से बालाकोट जैसी कार्रवाई भारत की ओर से की जाएगी.

यह भी पढे़ंःउत्तर पूर्वी दिल्ली की स्थिति का जायजा लेने के बाद अमित शाह से मिले NSA अजित डोभाल, दंगा पर दी ये जानकारी

पूर्व वायु सेना प्रमुख बीएस धनोआ ने कहा, मूल रूप से यह हमारे ऑपरेशन करने के तरीके में एक बदलाव की तरह था. पाकिस्‍तान ने कभी सोचा भी नहीं था कि हम वहां एक आतंकी प्रशिक्षण शिविर पर एयर स्‍ट्राइक कर सकते हैं, लेकिन हमने उसे सफलतापूर्वक अंजाम दिया. धनोवा ने यह भी कहा कि हम अपने दुश्‍मन देश को संदेश देना चाहते थे कि हम कहीं भी घुसकर मारने की क्षमता रखते हैं, चाहे आतंकी कहीं भी छुपकर बैठे हों. वहीं हम अपनी जमीन से भी उन पर हमला बोल सकते थे.

First Published : 26 Feb 2020, 11:04:37 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

×