logo-image

भारत के सामने झुका पाकिस्तान, इमरान खान ने करतारपुर कॉरिडोर को लेकर की ये बड़ी घोषणा

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान (Imran Khan) ने रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि करतारपुर परियोजना (Kartarpur Corridor) अपने अंतिम चरण में है.

Updated on: 20 Oct 2019, 07:13 PM

नई दिल्ली:

पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने रविवार को घोषणा करते हुए कहा कि करतारपुर परियोजना अपने अंतिम चरण में है. उन्होंने कहा कि यह परियोजना 9 नवंबर को जनता के लिए खोली जाएगी. इमरान खान ने कहा, "करतारपुर परियोजना पर निर्माण कार्य अंतिम चरण में है और पाकिस्तान दुनिया भर के सिखों के लिए अपने दरवाजे खोलने के लिए पूरी तरह तैयार है."

यह भी पढ़ेंः कमलेश तिवारी की मां बोलीं- इंसाफ नहीं मिला तो उठाएंगे तलवार, पुलिस के दबाव में CM से मिले

प्रधानमंत्री ने एक फेसबुक पोस्ट में कहा कि जैसा कि पहले वादा किया गया था, यह परियोजना 9 नवंबर को जनता के लिए खोली जाएगी. उन्होंने कहा, "दुनिया के सबसे बड़े गुरुद्वारे में भारत और दुनिया के अन्य हिस्सों से सिख (श्रद्धालु) आएंगे."

पाकिस्तान पर परियोजना के सकारात्मक प्रभाव के बारे में चर्चा करते हुए प्रधानमंत्री इमरान खान ने कहा, "यह सिख समुदाय के लिए एक प्रमुख धार्मिक केंद्र बनेगा और स्थानीय अर्थव्यवस्था को बढ़ावा देगा, जिसके परिणामस्वरूप देश के लिए विदेशी मुद्रा अर्जित होगी और विभिन्न क्षेत्रों में नौकरियां पैदा होंगी."

इमरान खान ने आगे कहा, "पाकिस्तान में धार्मिक पर्यटन बढ़ रहा है. इससे पहले बौद्ध भिक्षुओं ने धार्मिक अनुष्ठानों के लिए विभिन्न स्थलों का दौरा किया, इसके बाद करतारपुर कॉरिडोर (गलियारा) खोला गया."

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के मंत्री बोले- FATF की ग्रे लिस्ट से देश को बाहर निकालने के लिए करेंगे ये काम

शनिवार को पाकिस्तान के विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी ने घोषणा की थी कि भारत के पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन सिंह ने नौ नवंबर को होने वाले करतारपुर गलियारे के उद्घाटन समारोह में शामिल होने का निमंत्रण स्वीकार कर लिया है, लेकिन वह एक विशेष अतिथि के तौर पर नहीं बल्कि एक आम व्यक्ति की तरह पाकिस्तान जाएंगे.