News Nation Logo

कश्मीर पर इमरान खान का नया पैतरा, एलओसी का जायजा लेने पाकिस्तान पहुंची ओआईसी टीम

यह प्रतिनिधिमंडल (Delegation) पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) और नियंत्रण रेखा (LoC) की यात्रा करेगा और हालात का जायजा लेगा.

News State | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 02 Mar 2020, 06:05:44 PM
OIC Members LOC Kashmir

सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचा ओआईसी का प्रतिनिधिमंडल. (Photo Credit: न्यूज स्टेट)

highlights

  • इस्लामी सहयोग संगठन का प्रतिनिधिमंडल सोमवार को इस्लामाबाद पहुंचा.
  • पीओके और नियंत्रण रेखा एलोओसी की यात्रा करे हालात का जायजा लेगा.
  • ओआईसी ने कश्मीरियों के आत्मनिर्णय के अधिकार का किया हमेशा समर्थन.

इस्लामाबाद:

इस्लामी सहयोग संगठन (OIC) का एक प्रतिनिधिमंडल सोमवार को इस्लामाबाद (Islamabad) पहुंचा. यह प्रतिनिधिमंडल (Delegation) पाकिस्तान के कब्जे वाले कश्मीर (PoK) और नियंत्रण रेखा (LoC) की यात्रा करेगा और हालात का जायजा लेगा. पाकिस्तान विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता आयशा फारूकी (Ayesha Farooqi) ने ट्वीट कर बताया कि प्रतिनिधिमंडल का नेतृत्व ओआईसी महासचिव के जम्मू-कश्मीर (Jammu-Kashmir) मामलों के विशेष दूत यूसुफ अल दोबे कर रहे हैं और प्रतिनिधिमंडल दो से छह मार्च तक पाकिस्तान (Pakistan) में रहेगा. इस आशय की रिपोर्ट पहले आ चुकी है कि सऊदी अरब ने कश्मीर मुद्दे पर ओआईसी की विदेश मंत्री परिषद की बैठक बुलाने की पाकिस्तान की मांग को पूरा करने में हिचकिचाहट दिखाई है.

यह भी पढ़ेंः Nirbhaya Case: जज ने निर्भया के दोषियों को अगले आदेश तक फांसी पर रोक लगाई

भारतीय सेना की गोलीबारी का जायजा लिया
फारूकी ने बताया कि प्रतिनिधिमंडल एलओसी का दौरा कर वहां 'भारतीय सेना द्वारा की गई गोलीबारी के कारण हुए जान-माल के नुकसान का जायजा लेगा.' प्रवक्ता ने कहा, 'ओआईसी ने कश्मीर के लोगों के आत्मनिर्णय के अधिकार का हमेशा समर्थन किया है. कश्मीरी और पाकिस्तानी अवाम कश्मीर मुद्दे को अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर उठाने के लिए ओआईसी के आभारी हैं.' इसके पहले पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान कश्मीर मसले पर आईओसी की बैठक नहीं बुलाए जाने पर मुस्लिम देशों को आड़े हाथों लिया था.

यह भी पढ़ेंः दिल्ली गैंगरेप: निर्भया की मां ने कहा -सिस्टम अपराधियों का करता है समर्थन, लेकिन हार नहीं मानी

अभी भी इमरान खान गफलत में
गौरतलब है कि पाकिस्तान का यह लगातार प्रयास रहा है कि कश्मीर मुद्दे पर ओआईसी की विदेश मंत्री परिषद का एक विशेष सत्र बुलाया जाए, लेकिन ओआईसी में दबदबा रखने वाले सऊदी अरब की इस दिशा में अनिच्छा के कारण पाकिस्तान को इसमें सफलता नहीं मिली है. इस आशय की रिपोर्ट पहले आ चुकी है कि सऊदी अरब ने कश्मीर मुद्दे पर ओआईसी की विदेश मंत्री परिषद की बैठक बुलाने की पाकिस्तान की मांग को पूरा करने में हिचकिचाहट दिखाई है. पाकिस्तान के प्रधानमंत्री इमरान खान ने भी हाल में मलेशिया के दौरे पर एक कार्यक्रम में मुस्लिम देशों के बीच विभाजन को रेखांकित करते हुए कहा था कि मुस्लिम देशों का संगठन ओआईसी कश्मीर के मुद्दे पर एक बैठक तक नहीं बुला पा रहा है.

First Published : 02 Mar 2020, 06:05:44 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.