logo-image

पीएम मोदी की उड़ाई थी हंसी, अब कोरोना संक्रमण Coronavirus (Covid 19) से होश उड़े इमरान खान के

आने वाले दिनों में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित पाकिस्तानियों की संख्या 50 हजार के पार जा सकती है. यह बात खुद पाकिस्तान सरकार ने देश के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के समक्ष स्वीकार की है.

Updated on: 06 Apr 2020, 01:47 PM

highlights

  • इमरान खान सरकार ने माना अप्रैल में कोरोना संक्रमण 50 हजार लोगों को लेगा चपेट में.
  • शुरुआती दिनों में लॉक़डाउन से इंकार कर उड़ाई थी पीएम नरेंद्र मोदी की हंसी.
  • अब जनता और बुद्धजीवियों के निशाने पर हैं वजीर-ए-आजम 'नियाजी' खान.

इस्लामाबाद:

Coronavirus (Covid 19) अपनी परेशानियों को दरकिनार कर दूसरों के मामले में टांग अड़ाने के आदी हो चुके पाकिस्तान (Pakistan) के हुक्मरान इस वक्त भी जाग नहीं रहे हैं. हर मसले पर कश्मीर (Kashmir) का रोना रोने वाले पाकिस्तान के वजीर-ए-आजम इमरान खान (Imran Khan) इन दिनों अकेले में खून के आंसू रो रहे हैं. इसकी वजह यह है कि दोतरफा मार जैसी स्थिति में कोरोना संक्रमण Coronavirus (Covid 19), Corona Virus Covid19 के कहर के बीच पाकिस्तानी आवाम के सामने भुखमरी (Hunger) का संकट पैदा हो गया है. कोढ़ में खाज वाली स्थिति यह है कि आने वाले दिनों में कोविड-19 (COVID-19) संक्रमित पाकिस्तानियों की संख्या 50 हजार के पार जा सकती है. यह बात खुद पाकिस्तान सरकार ने देश के सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) के समक्ष स्वीकार की है. इस स्थिति के लिए इमरान खान ही दोषी हैं, जिन्होंने शुरुआती दौर में ही देश में लॉकडाउन से इंकार कर भारतीय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की हंसी उड़ाई थी. अब देश की जनता उनसे सवाल पूछ-पूछ कर उनके चेहरे को बेनूर कर चुकी है.

यह भी पढ़ेंः कोरोना वायरस पर हर्जाना दिया तो कंगाल हो जाएगा चीन, ब्रिटेन-अमेरिका ने मांगे 27 खरब डॉलर

50 हजार तक हो सकता है आंकड़ा
इमरान खान सरकार ने पाकिस्तान के सुप्रीम कोर्ट को बताया है कि मौजूदा अप्रैल महीने के आखिरी हफ्ते तक पाकिस्तान में कोरोना वायरस पीड़ितों की संख्या पचास हजार तक पहुंच सकती है. पाकिस्तानी मीडिया में प्रकाशित रिपोर्ट के अनुसार राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा, नियोजन एवं समन्वय मंत्रालय (एनएचएसआसी) द्वारा सुप्रीम कोर्ट में शनिवार को दाखिल की गई एक रिपोर्ट में यह भी कहा गया है कि इन पचास हजार मरीजों में से 2392 मरीजों की हालत बेहद नाजुक हो सकती है, 7024 मरीजों की स्थिति गंभीर हो सकती है और 41482 मरीज ऐसे हो सकते हैं जिनमें कोरोना वायरस के हल्के लक्षण होंगे और जिन्हें केवल उनके घरों में आइसोलेशन में रख कर ठीक कर लिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः इमरान खान के सामने एक और संकट, अनाज घोटाले में उनके ही 'सगों' का हाथ

फिर भी जताया है अनुमान
एक तरफ तो रिपोर्ट में इतनी सटीक संख्या दी गई है और इसके साथ यह भी इसमें कहा गया है कि यह महज अनुमान है और इसका आधार अन्य देशों में इस बीमारी के प्रसार का ट्रेंड हैं. रिपोर्ट में कहा गया है कि यह अनुमान 25 अप्रैल तक बदल भी सकता है. एनएचएसआसी ने अपनी रिपोर्ट में देश की शीर्ष अदालत को सरकार द्वारा कोरोना महामारी के खिलाफ उठाए गए कदमों की जानकारी देते हुए कहा कि देश में बीमारी की रोकथाम के लिए 36.6 करोड़ अमेरिकी डॉलर की लागत की एक राष्ट्रीय कार्ययोजना को लागू कर दिया गया है. विश्व बैंक और एशियाई विकास बैंक से मिले धन का इसमें इस्तेमाल किया जा रहा है.

यह भी पढ़ेंः पाकिस्तान के सामने एक तरफ लॉकडाउन और दूसरी तरफ भुखमरी का संकट : इमरान

संभाले नहीं संभलेगी स्थिति
रिपोर्ट में कहा गया है कि कोरोना के खिलाफ मीडिया की मदद से व्यापक जनजागरूकता अभियान चलाया जा रहा है. देश में आने वालों की स्क्रीनिंग की जा रही है, हवाईअड्डों पर क्वारंटाइन सेंटर बनाए गए हैं और कोरोना से मरने वालों के अंतिम क्रियाकर्म से संबंधित स्पष्ट दिशा निर्देश भी जारी हो चुके हैं. पाकिस्तान में रविवार शाम तक कोरोना वायरस की चपेट में आकर 45 लोगों की मौत हो चुकी है और कुल 2934 लोग इसकी चपेट में आ चुके हैं.