logo-image

Imran Khan Family: जेल में बंद इमरान खान के बाद कौन? विरासत को लेकर उठने लगे सवाल 

पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हें मंगलवार को कोर्ट से पाक रेंजरों ने पकड़ लिया. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बीते कई दिनों से वे सेना के खिलाफ बयान दे रहे थे.

Updated on: 10 May 2023, 06:27 PM

highlights

  • बुशरा बीवी पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही
  • जेमिमा से इमरान खान को दो पुत्र हुए
  • दोनों अपनी मां के साथ लंदन में रहते हैं

नई दिल्ली:

Imran Khan Family: पाकिस्तान के पूर्व पीएम इमरान खान को गिरफ्तार कर लिया गया है. उन्हें मंगलवार को कोर्ट से पाक रेंजरों ने पकड़ लिया. मीडिया रिपोर्ट की मानें तो बीते कई दिनों से वे सेना के खिलाफ बयान दे रहे थे. इसके बाद उन पर ये कार्रवाई की गई. वहीं गिरफ्तारी की दूसरी वजह भ्रष्टाचार को भी बताया गया है. हालांकि इमरान की पार्टी तहरीक-ए-इंसाफ का कहना है कि यह गिरफ्तारी नहीं किडनैपिंग हैं. यह अन्याय है. अब उनकी तीसरी पत्नी बुशरा बीवी पर भी गिरफ्तारी की तलवार लटक रही है. ऐसे में पाकिस्तान की आम जनता में यह सवाल उठने लगे हैं कि इमरान खान के बाद उनकी ​विरासत को कौन संभालने वाला है. उनके दो बेटे हैं. एक नजर डालते हैं इमरान खान के परिवार के सदस्यों पर. 

ये भी पढ़ें: Pakistan: तोशखाना मामले में इमरान खान को दोषी करार, NAB रिमांड पर भेजा

तीन निकाह और दो बेटे

इमरान ने पहला निकाह सन् 1995 में ब्रिटिश अरबपति सर जेम्‍स गोल्‍डस्मिथ की बेटी जेमिमा से हुआ. मगर साल 2004 में उनका तलाक हो गया. जेमिमा से इमरान खान को दो पुत्र हुए. इस समय बड़े बेट सुलेमान इसा की उम्र 28 साल है. वहीं कासिम की उम्र 22 साल है. दोनों अपनी मां के साथ लंदन में रहते हैं. इसके बाद इमरान ने 2015 में दूसरा निकाह टीवी जर्नलिस्ट रेहम खान से किया. यह निकाह ज्यादा दिन तक नहीं चल सका और इमरान ने 2018 में बुशरा बीवी से निकाह कर लिया. 

इमरान खान नियाजी वंश से आते हैं. नियाजी अफगानिस्तान के मूल निवासी थे. इमरान के पूर्वज काबुल, पेशावर और कंधसार में रुके. यह अफगानिस्तान के गजनी प्रांत से ताल्लुक रखते हैं. नियाजी ने 14 वीं सदी में तुर्कों की फौज को ज्वॉइन किया. उन्होंने मंगोलों को हराया था. इसके साथ भारत पर हमला करने वाले तैमूर की सेना में शामिल हुए. नियाजी 15वीं सदी में भारत में पहुंचे थे. 

नियाजी वंश के इमरान खान

इमरान के दादा अजीम खान नियाजी पेशे से डॉक्टर थे. उनके चार बच्चे थे. उनके बड़े बेटे इकरामुल्ला खान नियाजी इमरान के पिता थे. इकरामुल्ला पंजाब के मियांवली में रहा करते थे. उनके पांच बच्चे थे. इमरान खान चार बहनों के अकेले भाई हैं. पिता सिविल इंजनीयिर थे. वे उसी​ नियाजी जाति से आते थे, जिसका ताल्लुक जनरल नियाजी से था. वर्ष 1971 की जंग में जनरल नियाजी के आत्मसमर्पण बाद पूर्वी पाकिस्तान से आजाद होकर बांग्लादेश बना.