logo-image

इमरान खान को बड़ा झटका, ICJ में पाक वकील ने कहा- कश्मीर में नरसंहार साबित करने के लिए सुबूत नहीं

कश्मीर मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर मुंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को आईसीजे (ICJ) में बड़ा झटका लग सकता है.

Updated on: 04 Sep 2019, 06:25 AM

नई दिल्ली:

कश्मीर मुद्दे को लेकर अंतरराष्ट्रीय मंच पर मुंह की खाने के बाद अब पाकिस्तान के पीएम इमरान खान को आईसीजे (ICJ) में बड़ा झटका लग सकता है. पाकिस्तान के वकील खावर कुरैशी (Khawar Qureshi) ने बताया कि कश्मीर नरसंहार को लेकर पाकिस्तान (Pakistan) के पास इंटरनेशनल कोर्ट ऑफ जस्टिस में पर्याप्त सबूत नहीं है. सुबूतों के अभाव में पाकिस्तान के लिए इस केस को आईसीजे में ले जाना बहुत मुश्किल होगा.

यह भी पढ़ेंःNew Vehicle Act: 15 हजार की स्कूटी पर 23 हजार का चालान, जानिए फिर क्या हुआ

इससे पहले कश्मीर मुद्दे को पाकिस्तान ने अंतरराष्ट्रीय अदालत (ICJ) में उठाने की बात कही थी. पाकिस्तान कश्मीर मुद्दे का अंतरराष्ट्रीयकरण करना चाहता था. इससे पहले पाकिस्तान इस मुद्दे को संयुक्त राष्ट्र (United Nations) में भी उठा चुका है. पाकिस्तान के पीएम इमरान खान (Imran Khan) ने इसी महीने संयुक्त राष्ट्र के उनके संबोधन में इस मुद्दे को फिर से उठाने की बात कही थी.

पाकिस्तानी वकील के इस बयान के बाद पाकिस्तानी विदेश मंत्री शाह महमूद कुरैशी (Shah Mehmood Qureshi) को मुंह की खानी पड़ी है, जिन्होंने कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय अदालत में उठाने की बात कही थी. इससे पहले पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव (Kulbhushan Jadhav) के मामले में भी अंतरराष्ट्रीय अदालत से झटका लग चुका है. कुलभूषण मामले में ICJ ने भारत के पक्ष में फैसला देते हुए कुलभूषण जाधव की फांसी पर रोक लगा दी थी और पाकिस्तान को कुलभूषण जाधव को काउंसलर उपलब्ध कराने को कहा था.

यह भी पढ़ेंःउत्तर प्रदेश में बिजली उपभोक्ताओं को बड़ा झटका, घरेलू दरों में 8 से 12 फीसदी की बढ़ोतरी 

पाकिस्तान, कश्मीर से अनुच्छेद 370 (Article 370) हटाकर उसका विशेष दर्जा खत्म किए जाने के बाद से ही बौखलाया हुआ है और कई बार कश्मीर मुद्दे को अंतरराष्ट्रीय बनाने के लिए प्रयास कर चुका है. लेकिन, भारतीय प्रयासों के सामने उसकी एक भी नहीं चली है और अंतत: अमेरिका सहित दुनिया के ज्यादातर देशों ने उसे संदेश दे दिया है कि कश्मीर भारत का आंतरिक और भारत और पाक के बीच का मसला है.