logo-image

पाकिस्तान: इमरान को अयोग्य करार देने पर हिंसा, EC ऑफिस के बाहर फायरिंग

Big setback for Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानंमत्री इमरान खान को बड़ा झटका लगा है. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इमरान खान पर चुनाव लड़ने से रोक लगा दी है. यही नहीं, उन्हें किसी सार्वजनिक पद को भी हासिल करने से रोक दिया गया है. इमरान खान पर ये कार्रवाई तोशाखाना (सार्वजनिक संपत्ति मामला) मामले में की गई है. इमरान...

Updated on: 21 Oct 2022, 03:51 PM

highlights

  • इमरान खान को चुनाव आयोग से बड़ा झटका
  • बिना बताए तोशाखाना के गिफ्ट बेचने के आरोप
  • राष्ट्र की संपत्ति को बेचने का गंभीर आरोप

नई दिल्ली:

Big setback for Imran Khan: पाकिस्तान के पूर्व प्रधानंमत्री इमरान खान को बड़ा झटका लगा है. पाकिस्तान चुनाव आयोग ने इमरान खान पर चुनाव लड़ने से रोक लगा दी है. यही नहीं, उन्हें किसी सार्वजनिक पद को भी हासिल करने से रोक दिया गया है. इमरान खान को अयोग्य करार दिए जाने के बाद उनके समर्थकों ने हंगामा खड़ा कर दिया. इस्लामाबाद में चुनाव आयोग दफ्तर के बाहर प्रदर्शनकारियों ने फायरिंग कर दी. हालांकि पुलिस ने फायरिंग करने वाले को गिरफ्तार कर लिया.  आपको बता दें कि  इमरान खान पर ये कार्रवाई तोशाखाना (सार्वजनिक संपत्ति मामला) मामले में की गई है. इमरान खान पर आरोप है कि उन्होंने प्रधानमंत्री पद पर रहने के दौरान और पद छोड़ने के बाद तोशाखाना से गिफ्ट निकाले और बेच दिया. हालांकि इमरान खान की पार्टी ने कहा है कि वो चुनाव आयोग के फैसले को हाईकोर्ट में चुनौती देगी.

स्थानीय मीडिया रिपोर्ट्स के हवाले से खबरें आ रही है कि इमरान खान ने विदेशी राष्ट्राध्यक्षों से मिले गिफ्ट को बेच दिया. उनमें से कई गिफ्ट वो अपने साथ ले गए. कानून के मुताबिक, ऐसे गिफ्ट राष्ट्र की संपत्ति होती हैं और उनका निजी उपयोग नहीं किया जा सकता. चुनाव आयोग के इस फैसले को इमरान खान के लिए बड़ा झटका माना जा रहा है, क्योंकि अगर कोर्ट से उन्हें राहत नहीं मिलती है तो वो जीवन में न तो कोई चुनाव लड़ सकेंगे और न ही कोई सार्वजनिक पद हासिल कर सकेंगे.