logo-image

डोनाल्‍ड ट्रंप को बड़ा झटका, अमेरिका के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग पास

अमेरिकी कांग्रेस (संसद - American Congress) के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (House of Representatives) में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (President Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment Motion) बहुमत से पारित कर दिया गया.

Updated on: 19 Dec 2019, 08:08 AM

नई दिल्‍ली:

अमेरिकी कांग्रेस (संसद - American Congress) के निचले सदन हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव (House of Representatives) में राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप (President Donald Trump) के खिलाफ महाभियोग (Impeachment Motion) बहुमत से पारित कर दिया गया. अमेरिका के इतिहास में यह तीसरा मौका है, जब किसी राष्‍ट्रपति के खिलाफ महाभियोग का प्रस्‍ताव पास हुआ है. राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर पद का दुरुपयोग करने का आरोप है. इससे पहले राष्ट्रपति डोलान्ड ट्रंप के खिलाफ महाभियोग पर हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में बुधवार को करीब 10 घंटे तक बहस हुई. डेमोक्रेट (Democrate) सांसद सुसान डेविस ने जोरदार भाषण देते हुए कहा- हम राष्ट्रपति पर महाभियोग नहीं लगा रहे हैं. वह खुद ही ऐसा कर रहे हैं. आप राष्ट्रपति हैं और आप न्याय में बाधा डालते हैं. आप एक विदेशी नेता को रिश्वत देने का प्रयास करते हैं. आप राष्ट्रीय सुरक्षा (National Security) के लिए खतरा हैं. आपका महाभियोग होगा. निचले सदन में डेमोक्रेट के पास बहुमत है, लिहाजा महाभियोग पारित हो गया. अब महाभियोग का प्रस्‍ताव ऊपरी सदन सीनेट (The Senate) में जाएगा.

यह भी पढ़ें : IND VS WI : रोहित शर्मा, केएल राहुल और कुलदीप यादव की बदौलत भारत ने वेस्‍टइंडीज को पीटा

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव में महाभियोग प्रस्ताव के समर्थन में 229 तो विरोध में 197 वोट पड़े. अब महाभियोग प्रस्ताव सीनेट में भेजा जाएगा, जहां 100 सीटें हैं. सीनेट में डोनाल्‍ड ट्रंप की रिपब्लिकन पार्टी के पास 53 सीटें हैं. सीनेट में महाभियोग प्रस्ताव पास होने के लिए 51% वोट जरूरी है. सीनेट से महाभियोग खारिज होने के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पद पर बने रहेंगे. अगर ट्रायल पूरी हो जाती है तो सीनेट में ट्रंप की सजा पर वोटिंग होगी. सजा पर वोटिंग में 67% से कम वोट पड़े तो ट्रम्प राष्ट्रपति बने रहेंगे और 67% वोट पड़े तो ट्रम्प को पद छोड़ना पड़ेगा. अगर ट्रंप को पद छोड़ना पड़ा तो उप राष्ट्रपति माइक पेन्स पद संभालेंगे. 

हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव से महाभियोग का प्रस्‍ताव पास होने के बाद राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंन ने कहा, यह प्रस्‍ताव गिर जाएगा. विपक्षी दल के नेता मेरे खिलाफ साजिश रच रहे हैं. निचले सदन से महाभियोग का प्रस्‍ताव पास होने के बाद व्‍हाइट हाउस की ओर से जारी बयान में कहा गया है, राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प को विश्वास है कि सीनेट निष्पक्षता और उचित प्रक्रिया को बहाल करेगा, जिसकी निचले सदन में अनदेखी की गई है. उन्होंने जिस दिन से पदभार संभाला है, अमेरिकी लोगों की जरूरतों को हल करने के लिए अथक परिश्रम कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : सेना चीफ बिपिन रावत का बड़ा बयान, किसी भी समय LoC पर खराब हो सकती है स्थिति

महाभियोग पर बहस शुरू होने से पहले हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव की स्पीकर नैन्सी पेलोसी (Nancy Palocy) ने कहा- बतौर राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप की उल्टी गिनती शुरू हो गई है. बता दें कि मंगलवार शाम को ही डोनाल्ड ट्रंप ने नैन्सी पेलोसी को चिट्ठी लिखकर उन्हें खरी-खोटी सुनाई थी.

नैन्सी ने अपने भाषण में कहा, संविधान द्वारा हाउस ऑफ रिप्रेजेंटेटिव को महाभियोग की ताकत दी गई है, उसको लेकर सभी सदस्य मतदान करेंगे. उन्होंने सभी डेमोक्रेट्स सदस्यों को संबोधित करते हुए कहा, हमने बतौर कांग्रेस सदस्य शपथ ली थी कि हम संविधान की रक्षा करेंगे, जिसका अब समय आ गया है.

निचले सदन में महाभियोग का प्रस्‍ताव आने से पहले अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने नैन्सी पॉलोसी को पत्र लिखकर कहा था, मेरे खिलाफ जो महाभियोग लाने की कोशिश की जा रही है, वह अमेरिकी इतिहास में लोकतंत्र पर सबसे बड़ा हमला है. जो बिडेन के सहयोगी मुझे पद से हटाने की कोशिश कर रहे हैं.

यह भी पढ़ें : VIDEO : कुलदीप यादव की ऐतिहासिक हैट्रिक देखने से चूक गए हैं तो यहां देखिए

डोनाल्ड ट्रंप पर आरोप हैं कि 2020 के आगामी राष्ट्रपति चुनाव में संभावित प्रतिद्वंद्वी और पूर्व उपराष्ट्रपति जो बाइडेन की छवि खराब करने के लिए उन्‍होंने यूक्रेन से अवैध रूप से मदद मांगी थी. साथ ही राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप पर संसद (अमेरिकन कांग्रेस) के काम में बाधा डालने का भी आरोप है.