logo-image

आईएमएफ ने बांग्लादेश के लिए 6.6 फीसदी की वृद्धि का लगाया अनुमान

आईएमएफ ने बांग्लादेश के लिए 6.6 फीसदी की वृद्धि का लगाया अनुमान

Updated on: 20 Dec 2021, 01:20 PM

ढाका:

अंतर्राष्ट्रीय मुद्रा कोष (आईएमएफ) ने चालू वित्त वर्ष 2021-2022 (जुलाई 2021-जून 2022) में बांग्लादेश के लिए 6.6 प्रतिशत जीडीपी वृद्धि का अनुमान लगाया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, राहुल आनंद के नेतृत्व में आईएमएफ स्टाफ टीम ने 5-19 दिसंबर तक ढाका का दौरा किया, जिसके बाद ये प्रोजेक्शन आया।

आईएमएफ टीम ने रविवार को अपनी वेबसाइट पर पोस्ट किए गए एक बयान में कहा, कोविड-19 महामारी की कई लहरों की चपेट में आने के बावजूद, बाहरी वातावरण द्वारा समर्थित अधिकारियों द्वारा त्वरित और निर्णायक कार्रवाई, बांग्लादेश के क्षेत्रीय साथियों की तुलना में बहुत तेज वृद्धि का कारण बनी हैं।

इसमें कहा गया, वित्त वर्ष 2012 में विकास दर 6.6 प्रतिशत तक बढ़ने की उम्मीद है क्योंकि कोविड-19 का प्रभाव और नीतियां अनुकूल बनी हुई हैं।

आईएमएफ के अनुसार, गैर-खाद्य मूल्य मुद्रास्फीति और हाल ही में ईंधन की कीमतों में वृद्धि को दर्शाते हुए, मुद्रास्फीति को अधिकारियों के लक्ष्य से थोड़ा अधिक होने का अनुमान है।

वित्त वर्ष 2012 में राजकोषीय घाटा सकल घरेलू उत्पाद के 6.1 प्रतिशत तक पहुंचने का अनुमान है क्योंकि महामारी से संबंधित खर्च बढ़ता है।

आईएमएफ टीम ने कहा, अर्थव्यवस्था के पलटाव के साथ, केंद्रीय बैंक को मुद्रास्फीति के दबावों की बारीकी से निगरानी करनी चाहिए और सामान्य होने के लिए तैयार रहना चाहिए।

यह नोट किया गया है कि उधार और उधार दरों पर कैप्स पॉलिसी स्पेस को सीमित करते हैं और बाजार आधारित मूल्य निर्धारण को मजबूत करने और क्रेडिट आवंटन और मौद्रिक संचरण में सुधार के लिए चरणबद्ध तरीके से समाप्त किया जाना चाहिए।

आईएमएफ टीम ने कहा, विदेशी मुद्रा भंडार की सुरक्षा के साथ-साथ अधिक विनिमय दर लचीलापन, बाहरी झटकों को बफर करने में मदद करेगा।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.