News Nation Logo

इलिनॉयस पब्लिक स्कूल एशियाई-अमेरिकी इतिहास पढ़ाएंगे

इलिनॉयस पब्लिक स्कूल एशियाई-अमेरिकी इतिहास पढ़ाएंगे

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 11 Jul 2021, 12:50:01 PM
Illinoi Governor

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: इलिनॉय के गवर्नर जेबी प्रित्जकर ने टीचिंग इक्विटेबल एशियन अमेरिकन हिस्ट्री एक्ट (टीईएएसीएच) पर हस्ताक्षर करके नया कानून बना दिया है।

शनिवार को ट्विटर पर गवर्नर ने कहा: आज, हम इलिनॉय को देश का पहला राज्य बनाकर और अधिक समावेशी कक्षाएं बनाने की अपनी प्रतिबद्धता की पुष्टि कर रहे हैं, जहां पब्लिक स्कूलों में एशियाई-अमेरिकी इतिहास पढ़ाए जाने की आवश्यकता है।

राज्यपाल के कार्यालय से एक बयान में कहा कि हाल ही में एशियाई अमेरिकी समुदाय के खिलाफ हिंसा और कट्टरता के कृत्यों में वृद्धि के साथ, छात्रों को समृद्ध संस्कृति और पूरे इतिहास में महत्वपूर्ण योगदान के बारे में पढ़ाने से झूठी रूढ़ियों का मुकाबला करने में मदद मिलेगी।

कानून इलिनॉयस स्कूल कोड में एशियाई-अमेरिकी इतिहास के अध्ययन पर एक नया खंड जोड़ता है।

2022-2023 स्कूल वर्ष से शुरू होकर, सभी सार्वजनिक प्राथमिक विद्यालय और हाई स्कूल को एशियाई अमेरिकी इतिहास की घटनाओं का अध्ययन करने वाली शिक्षा की एक इकाई को शामिल करने की आवश्यकता होगी, जिसमें इलिनॉयस और मिडवेस्ट में एशियाई अमेरिकियों का इतिहास शामिल है।

बिल का मानना है कि पाठ्यक्रम में 19वीं शताब्दी से नागरिक अधिकारों को आगे बढ़ाने की दिशा में एशियाई अमेरिकियों का योगदान; सरकार, कला, मानविकी और विज्ञान में व्यक्तिगत एशियाई अमेरिकियों द्वारा किए गए योगदान; और अमेरिका के आर्थिक, सांस्कृतिक, सामाजिक और राजनीतिक विकास में एशियाई अमेरिकी समुदायों का योगदान शामिल होना चाहिए।

इलिनॉयस स्टेट बोर्ड ऑफ एजुकेशन सभी स्कूल बोडरें को निदेर्शात्मक कंटेंट उपलब्ध कराने के लिए अधिकृत है; जबकि हर स्कूल बोर्ड निदेर्शात्मक समय की न्यूनतम राशि निर्धारित करेगा जो बिल में बताए गए निर्देश की एक इकाई के रूप में योग्य है।

बयान में कहा गया है कि यह उपाय अधिक समावेशी स्कूल वातावरण और पाठ्यक्रम बनाने के लिए प्रशासन की प्रतिबद्धता पर आधारित है, और यह सुनिश्चित करेगा कि इलिनॉयस में हर हाई स्कूल स्नातक एशियाई अमेरिकी इतिहास के साथ-साथ एशियाई अमेरिकी और प्रशांत द्वीपसमूह समुदाय के समृद्ध योगदान और परंपराओं के बारे में जानेंगे।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

LIVE TV NN

NS

NS

First Published : 11 Jul 2021, 12:50:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.