News Nation Logo
Banner

जरुरी होने पर अमेरिकी सैनिक 31 अगस्त के बाद भी काबुल में रह सकते हैं: बाइडेन

जरुरी होने पर अमेरिकी सैनिक 31 अगस्त के बाद भी काबुल में रह सकते हैं: बाइडेन

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 19 Aug 2021, 02:50:01 PM
If neceary

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: अफगानिस्तान से अमेरिका की वापसी को लेकर जनता की बढ़ती आलोचना के बीच राष्ट्रपति जो बाइडेन ने कहा कि वाशिंगटन अमेरिकियों को निकालने के लिए प्रतिबद्ध है। यदि जरुरी हुआ तो उसके सैनिक 31 अगस्त की समय सीमा के बाद भी काबुल में रह सकते हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, बुधवार को एबीसी न्यूज से बात करते हुए बाइडेन ने अफगानिस्तान से अमेरिकी सैनिकों को वापस बुलाने के अपने फैसले का बचाव किया।

यह पूछे जाने पर कि क्या जिस तरह से वहां से अमेरिकी सेना को हटाया गया, इससे बेहतर तरीके से संभाला जा सकता था। इस पर बाइडेन ने जवाब दिया, नहीं, मुझे नहीं लगता कि यह सब कैसे हो गया लेकिन हमारा आइडिया बिना किसी अराजकता फैलाये बाहर आने की थी, मुझे नहीं पता यह सब कैसे हो गया।

उन्होंने कहा, जिन चीजों के बारे में हमें नहीं पता था उनमें से एक यह है कि तालिबान लोगों को बाहर निकलने से रोकने के लिए क्या करेगा।

बाइडेन ने कहा, वे सहयोग कर रहे हैं। अमेरिकी नागरिकों को बाहर निकलने दे रहे हैं, लेकिन हमें उन लोगों के लिए कुछ और कठिनाई हो रही है, जिन्होंने वहां रहने पर हमारी मदद की।

उन्होंने यह भी कहा कि अमेरिकी सेना जमीन पर मौजूद अमेरिकियों को निकालने के लिए अफगानिस्तान में अपने मिशन को 31 अगस्त से आगे बढ़ा सकती है।

अगर 31 अगस्त के बाद अमेरिकी बचे हैं तो वह क्या करेंगे, इस पर उन्होंने कहा, अगर अमेरिकी नागरिक बचे हैं, तो हम उन सभी को बाहर निकालने वाले हैं।

अफगान सहयोगियों में से अमेरिका खाली करना चाहता है, उन्होंने कहा, प्रतिबद्धता सभी को बाहर निकालने के लिए है। वास्तव में, हम बाहर निकल सकते हैं। यही हम अभी कर रहे हैं। यही वह रास्ता है जिस पर हम चल रहे हैं और मुझे लगता है कि हम वहां तक पहुंचेंगे।

साथ ही बुधवार को, राज्य के उप सचिव वेंडी शेरमेन ने कहा कि अमेरिकी सैन्य उड़ानों ने पिछले 24 घंटों में 2,000 से अधिक लोगों और पिछले कई दिनों में लगभग 5,000 लोगों को वहां से निकाला है।

अफगानिस्तान में अमेरिकी दूतावास ने पहले दिन में एक सुरक्षा चेतावनी जारी करते हुए कहा, अमेरिकी सरकार हामिद करजई अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित नहीं कर सकती है।

मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, अभी भी 15,000 अमेरिकी अफगानिस्तान में हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 19 Aug 2021, 02:50:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.