News Nation Logo
Banner

इडा तूफान से पूर्वी अमेरिका में बाढ़, न्यूयॉर्क में अब तक 41 की मौत

पूर्वी अमेरिका उष्णकटीबंधीय तूफान इडा का कहर झेल रहा है. सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी हुए हैं.

News Nation Bureau | Edited By : Nihar Saxena | Updated on: 03 Sep 2021, 08:43:48 AM
Ida

न्यूयॉर्क में सब-वे में भरा पानी, गाड़ियां तैरती आई नजर. (Photo Credit: न्यूज नेशन)

highlights

  • न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी में इडा तूफान की बाढ़ से हाहाकार
  • विमान-मेट्रो सेवाएं की गई बंद, घरों में घुसा पानी
  • आपातकाल लगा लोगों से की गई घरों में रहने की अपील

न्यूयॉर्क:

पूर्वी अमेरिका उष्णकटीबंधीय तूफान इडा का कहर झेल रहा है. सबसे ज्यादा प्रभावित न्यूयॉर्क और न्यूजर्सी हुए हैं, जहां जबर्दस्त तूफान की वजह से हुई मूसलाधार बारिश के पानी में सड़क से लेकर मेट्रो तक जलमग्न हो गईं. सब-वे में पानी भर चुका है, तो तूफान की वजह से कई इलाकों में बिजली आपूर्ति प्रभावित हुई है. इलाके में स्थित घरों में पानी भर गया है. बारिश की वजह से भीषण बाढ़ जैसी स्थिति की वजह से गाड़ियां न सिर्फ डूब गई हैं, बल्कि पानी के तेज बहाव में बहती नजर आ रही है. समाचार एजेंसी एएफपी के मुताबिक न्यूयॉर्क में अब तक कम से कम 41 लोगों की मौत हो चुकी है. बारिश और बाढ़ से न्यूजर्सी में भी मौत की खबर है. बिगड़े हालात को देखते हुए न्यूयॉर्क औऱ न्यूजर्सी में इमरजेंसी घोषित कर दी गई है. 

न्यूयॉर्क-न्यूजर्सी में आपातलाक की घोषणा
इडा तूफान की वजह से हो रही बारिश और बाढ़ जैसी स्थिति को देखते हुए न्यूयॉर्क की गवर्नर केथी होचुल ने ट्वीट के जरिये आपातकाल लगाने की घोषणा की. उन्होंने अपनी ट्वीट में लिखा, ‘आज रात के तूफान से प्रभावित लोगों की मदद के लिए मैं आपातकाल का ऐलान करती हूं.’ वहीं, न्यूयॉर्क सिटी के मेयर बिल डि ब्लेसियो ने बुधवार रात की बारिश को ऐतिहासिक मौसमी घटना करार दिया है. गौरतलब है कि राष्ट्रीय मौसम सेवा ने न्यूयॉर्क शहर में पहली बार बाढ़ को लेकर आपातकाल का अलर्ट जारी किया है. उधर न्यूजर्सी के गवर्नर फिल मर्फी ने भी आपातकाल लगा दिया है. वहां भी कई इलाके पूरी तरह से अंधेरे में डूबे हैं. लोगों से अपने घरों में रहने को कहा गया है औक खराब मौसम देखते हुए विमान सेवाएं भी रद्द कर दी गई हैं. 

यह भी पढ़ेंः  दिल्ली विधानसभा में सुरंग, लाल किले तक है जाती, मरम्मत के बाद खोलने की तैयारी

मेट्रो सेवाओं को करना पड़ा बंद
बाढ़ का आलम यह है कि न्यूयॉर्क के एफडीआर ड्राइव और ब्रोंक्स रिवर पार्कवे जलमग्न थे. सबवे स्टेशनों और पटरियों पर बाढ़ का इतना पानी आ गया कि मेट्रोपॉलिटन ट्रांसपोर्टेशन अथॉरिटी को सभी मट्रो सेवाओं को निलंबित करना पड़ा. सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में दिख रहा है कि शहर और उसके आस-पास प्रमुख सड़कों पर गाड़ियां अपनी खिड़कियों तक डूबी हुई हैं और सड़कों पर कचरा बह रहा है. कई जगह मेट्रो के यात्रियों ने अंदर भरे पानी के वीडियो जारी किए हैं. बारिश से आई आकस्मिक बाढ़ से पेनसिल्वेनिया में तीन, जबकि मैरीलैंड और कनेक्टिकट में एक-एक मौत होने की खबर है.

First Published : 03 Sep 2021, 08:43:48 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो