News Nation Logo
Banner

IAF ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए चार उड़ानें शुरू की हैं  

ज रात लगभग 200 भारतीय नागरिकों के साथ आज रात 11 बजे यूक्रेन से लौटने वाले भारतीय वायुसेना का पहला C-17 विमान रोमानिया से लौटा.

News Nation Bureau | Edited By : Pradeep Singh | Updated on: 02 Mar 2022, 06:48:26 PM
IAF C 17

भारतीय वायु सेना का विमान (Photo Credit: TWITTER HANDLE)

नई दिल्ली:  

भारतीय वायु सेना ने यूक्रेन से भारतीय नागरिकों को वापस लाने के लिए अब तक चार उड़ानें शुरू की हैं. IAF के एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि आज रात लगभग 200 भारतीय नागरिकों के साथ आज रात 11 बजे यूक्रेन से लौटने वाले भारतीय वायुसेना का पहला C-17 विमान रोमानिया से लौटा. पोलैंड और हंगरी से दो और विमान कल तड़के लौटेंगे. केंद्रीय नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने यूक्रेन में फंसे एक भारतीय नागरिक सृष्टि को अग्रिम पंक्ति में भेजा और साथी यात्रियों से उसकी देखभाल करने को कहा. उसकी लिगामेंट टीयर फट गई थी और बुखारेस्ट में फंस गई थी, वह कल रात ऑपरेशनगंगा  के दौरान मंत्री से मिली थी.

ऑपरेशन गंगा के तहत आठ मार्च तक भारत से 46 उड़ानें यूक्रेन में फंसे भारतीय छात्रों को निकालने के लिए रवाना होंगी. 29 उड़ानें बुखारेस्ट, 10 बुडापेस्ट, छह पोलैंड व एक उड़ान स्लोवाकिया के कोसिसे के लिए उड़ान भरेगी. विदेश सचिव हर्षवर्धन श्रृंगला ने बताया कि, कीव से सभी भारतीयों को निकाल लिया गया है.

वायु सेना के इस मिशन से जुड़ने से लोगों को स्वदेश लाने की प्रक्रिया तेज होगी. भारत सरकार के चार मंत्री यूक्रेन के पड़ोसी चार देशों में मौजूद हैं और वे अधिकारियों के साथ समन्वय कर रहे हैं. वायु सेना के विमान युद्धग्रस्त यूक्रेन के लिए राहत एवं मानवीय मदद लेकर भी जाएंगे. यूक्रेन पर गत 24 फरवरी को रूस ने हमला बोला. यूक्रेन में स्थिति बिगड़ने पर भारतीय दूतावास ने अपने नागरिकों के लिए एडवाइजरी जारी की. कीव एवं अन्य शहरों में हालात बिगड़ने पर नागरिकों को निकालने के लिए ऑपरेशन गंगा मिशन की शुरुआत हुई.

First Published : 02 Mar 2022, 06:48:26 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.