logo-image

आईएईए प्रमुख परमाणु सुरक्षा सहायता पर चर्चा के लिए यूक्रेन पहुंचे

आईएईए प्रमुख परमाणु सुरक्षा सहायता पर चर्चा के लिए यूक्रेन पहुंचे

Updated on: 30 Mar 2022, 02:50 PM

वियना:

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी देश की परमाणु सुविधाओं की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए तत्काल तकनीकी सहायता देने के लिए यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों के साथ बातचीत के लिए मंगलवार को यूक्रेन पहुंचे हैं। ये जानकारी आईएईए ने दी।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने कअएअ के एक बयान का हवाला देते हुए बताया, ग्रॉसी की यात्रा का उद्देश्य यूक्रेन की परमाणु सुविधाओं के लिए त्वरित सुरक्षा और सहायता शुरू करना है, जिसमें प्राथमिकता वाली सुविधाओं के लिए आईएईए विशेषज्ञों को भेजना और निगरानी और आपातकालीन उपकरणों सहित महत्वपूर्ण सुरक्षा और आपूर्ति करना शामिल है।

ग्रॉसी ने बयान में कहा, सैन्य संघर्ष यूक्रेन के परमाणु ऊर्जा संयंत्रों और रेडियोधर्मी सामग्री के साथ अन्य सुविधाओं को अभूतपूर्व खतरे में डाल रहा है।

ग्रॉसी ने कहा, हमें यह सुनिश्चित करने के लिए तत्काल कार्रवाई करनी चाहिए कि वे सुरक्षित रूप से काम करना जारी रख सकें और परमाणु दुर्घटना के जोखिम को कम कर सकें, जो यूक्रेन और उसके बाहर दोनों में गंभीर स्वास्थ्य और पर्यावरणीय प्रभाव डाल सकता है।

आईएईए ने कहा कि ग्रॉसी इस सप्ताह अपनी यात्रा के दौरान यूक्रेन के एक परमाणु ऊर्जा संयंत्र का दौरा करेंगे।

मंगलवार रात को जारी आईएईए के एक अन्य बयान के अनुसार, यूक्रेन के 15 कार्यात्मक रिएक्टरों में से 8 का संचालन जारी है, जबकि अन्य नियमित रखरखाव के लिए बंद हैं।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.