logo-image

आईएईए प्रमुख जल्द ईरान जाएंगे

आईएईए प्रमुख जल्द ईरान जाएंगे

Updated on: 16 Nov 2021, 01:20 PM

तेहरान:

अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल मारियानो ग्रॉसी जल्द ही तेहरान का आधिकारिक दौरा करेंगे। इसकी घोषणा ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने की।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ईरानी प्रवक्ता ने कहा कि तेहरान अपने निमंत्रण पर ग्रॉसी की प्रतिक्रिया का इंतजार कर रहा है।

उन्होंने कहा कि ईरान और आईएईए के बीच तकनीकी संबंध अच्छी दिशा में जा रहे हैं।

ग्रॉसी के हमारे परमाणु ऊर्जा संगठन और वियना में ईरानी दूतावास में हमारे दोस्तों दोनों के साथ बहुत करीबी संबंध हैं

खतीबजादेह ने कहा, अपनी अगली यात्रा में, आईएईए प्रमुख ईरान के परमाणु ऊर्जा संगठन (एईओआई) के प्रमुख के साथ-साथ विदेश मंत्री होसैन अमीर-अब्दुल्लाहियन से मुलाकात करेंगे।

सितंबर में तेहरान में ग्रॉसी और मोहम्मद एस्लामी, उपाध्यक्ष और एईओआई के प्रमुख के बीच एक बैठक के दौरान, आईएईए निरीक्षकों को ईरान की परमाणु सुविधाओं में स्थापित पहचाने गए निगरानी उपकरणों की सेवा करने और उनके स्टोरेज मीडिया को बदलने की अनुमति दी गई है।

23 फरवरी को ईरान ने पूर्व अमेरिकी राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रम्प के समझौते से एकतरफा वापसी और तेहरान के खिलाफ प्रतिबंधों को फिर से लागू करने की प्रतिक्रिया में 2015 की संयुक्त व्यापक कार्य योजना (जेसीपीओए) में परिकल्पित स्वैच्छिक उपायों के कार्यान्वयन को रोक दिया, जिसे आमतौर पर ईरान परमाणु समझौते के रूप में जाना जाता है।

ईरान और जेसीपीओए के बाकी पक्ष 29 नवंबर को ऑस्ट्रिया की राजधानी वियना में मिलने वाले हैं, ताकि ईरान के राष्ट्रपति चुनाव और प्रशासन में बाद में बदलाव के कारण जून में रुकी हुई वार्ता को फिर से शुरू किया जा सके।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.