logo-image

मैं डोनाल्ड ट्रंप नहीं हूं: बाइडेन ने यूएनजीए को दिया आश्वासन

मैं डोनाल्ड ट्रंप नहीं हूं: बाइडेन ने यूएनजीए को दिया आश्वासन

Updated on: 22 Sep 2021, 09:55 AM

संयुक्त राष्ट्र:

ऐसा नहीं था कि जो बाइडेन ने अमेरिका फस्र्ट के समय-परीक्षणित तख्ती को एकमुश्त खाली कर दिया। 1600 पेंसिल्वेनिया एवेन्यू का कोई निवासी ऐसा नहीं कर सकता। लेकिन इसका दोष उन्हें और कमला हैरिस को काबुल से उनके बुरे निकास और पेरिस से अपने अधिकार के लिए सामने की चुनौती पर मिला, अमेरिकी राष्ट्रपति जो बाइडेन के संयुक्त राष्ट्र महासभा (यूएनजीए) के पहले भाषण में बहुपक्षवाद था।

वह डोनाल्ड ट्रम्प की तरह नहीं है। लेकिन बाइडेन ने मंगलवार को ऐसा कुछ कहा कि लगा जैसे वे उनके बड़े भाई हों।

ट्रम्प ने एंथोनी फौसी और विज्ञान का तिरस्कार किया, महामारी को गंभीर तरीके से नहीं लिया, तो वहीं बाइडेन काफी हद तक सजग थे कि कैसे कोविड -19 ने दुनिया और अमेरिका को हमेशा के लिए बदल दिया था।

यदि ट्रम्प ने अंतत: विश्व स्वास्थ्य संगठन पर निराशा व्यक्त की और यहां तक कि अमेरिका को बाहर निकालने की धमकी दी, तो बाइडेन ने यूएनजीए को डब्ल्यूएचओ और वुहान में शी की घातक प्रयोगशाला में बुनाई के लिए समय और स्थान के उस रूप में नहीं देखा, जिसमें चमगादड़ और उनके संचालकों को अतीत के युद्धों के लिए भेजा गया था।

इसके केंद्र में गरीबी, स्वास्थ्य और जलवायु परिवर्तन थे। अमेरिकी तरीके से व्यापक ब्रशिंग और विकासशील दुनिया के लिए तांडव नहीं, बल्कि सीमाओं के बिना इन युद्धों को लड़ने के लिए मेज पर असली डॉलर डालने का वादा किया गया।

बुद्धि का उपयोग करने की कोशिश की गई। क्रूर बल, बयानबाजी में भी, एक वीडियो लिंक पर पीछे इंतजार कर रहे नए शेर के प्रति सचेत हो गया। विवेक, वीरता नहीं, साइबर और दक्षिण चीन सागर, बायोटेक और 5जी जैसे विविध थिएटरों में शी के साथ प्रतिस्पर्धा पर बाइडेन का आधार लग रहे थे।

स्वस्थ प्रतिस्पर्धा और वैश्विक नियमों के प्रति आशान्वित,पीओटीयूएस46 की पेशकश, कोई शीत युद्ध रोकने की थी। क्योंकि शी के शब्द उतने ही दूरदर्शी हो सकते हैं।

लेकिन 1940 के दशक के मध्य के अवशेष से बीजिंग की बारीकियों की सराहना करने वाले भी जानते हैं कि मध्य साम्राज्य जानता है कि वह दुनिया में हर चीज का केंद्र होना चाहता था।

जैसे ही कैमरा काबुल के प्रतिनिधिमंडल की ओर बढ़ा, बाइडेन ने 20 वर्षों में पहली बार युद्ध में फंसे राष्ट्र को पेश करने में हैम-हैंड एग्जिट से ध्यान हटाने की मांग की।

ट्रान्सिंग पर कोई उदासी नहीं। सिर्फ अपने आप को आश्वस्त करने के लिए, तेहरान और प्योंगयांग पर सही आवाज उठाई।

बाइडेन अमेरिका में आपका स्वागत है। सीमाओं के गहरे आत्म-साक्षात्कार के साथ ।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.