logo-image

ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम पर पश्चिमी देशों के बयान की निंदा की

ईरान ने अपने परमाणु कार्यक्रम पर पश्चिमी देशों के बयान की निंदा की

Updated on: 02 Nov 2021, 11:30 AM

तेहरान:

ईरान के विदेश मंत्रालय ने सोमवार को तेहरान के परमाणु कार्यक्रम पर संयुक्त राज्य अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस और जर्मनी के हालिया बयान को तव्वजो नहीं दी है। ये जानकारी तसनीम समाचार एजेंसी ने दी।

एक बयान में, विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता सईद खतीबजादेह ने ईरान की परमाणु गतिविधियों पर चार पश्चिमी राज्यों की टिप्पणियों को आधारहीन और नकारात्मक बताया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, रविवार को रोम में जी20 शिखर सम्मेलन के इतर एक बैठक के बाद चार पश्चिमी देशों के नेताओं ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के बारे में चिंता व्यक्त की।

पश्चिमी मीडिया ने बयान का हवाला देते हुए कहा, ईरान ने अत्यधिक समृद्ध यूरेनियम और समृद्ध यूरेनियम धातु के उत्पादन जैसे उत्तेजक परमाणु कदमों की गति तेज कर दी है।

खतीबजादेह ने ईरान की परमाणु गतिविधियों को शांतिपूर्ण बताते हुए कहा कि तेहरान परमाणु हथियार नहीं बना रहा है जिसका ईरान के रक्षा सिद्धांत में कोई स्थान नहीं है।

उन्होंने कहा कि ईरान परमाणु अप्रसार संधि का एक जिम्मेदार सदस्य और अंतर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी का एक सहकारी सदस्य है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.