News Nation Logo
Banner

तूफान ईडा ने अमेरिकी ऊर्जा उत्पादन को किया प्रभावित

तूफान ईडा ने अमेरिकी ऊर्जा उत्पादन को किया प्रभावित

IANS | Edited By : IANS | Updated on: 31 Aug 2021, 03:35:01 PM
Hurricane Ida

(source : IANS) (Photo Credit: (source : IANS))

वाशिंगटन: अमेरिकी राज्य लुसियाना में सप्ताहांत में श्रेणी 4 के तूफान के रूप में पहुंचने वाले इडा ने खाड़ी तट के साथ देश के अधिकांश गैसोलीन शोधन और तेल उत्पादन को रोक दिया है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, आने वाले दिनों में देश में गैस की कीमतें बढ़ सकती हैं। ऊर्जा विशेषज्ञों ने कहा कि संभावित बढ़ोतरी से मुद्रास्फीति बढ़ सकती है जो पहले से ही अमेरिकी उपभोक्ताओं को नुकसान पहुंचा रही है।

अमेरिकन ऑटोमोबाइल एसोसिएशन के अनुसार, देश में नियमित ईंधन के एक गैलन की औसत कीमत सोमवार को 3.15 डॉलर थी, जो एक हफ्ते पहले की तुलना में 1 प्रतिशत कम है, लेकिन एक साल पहले की तुलना में 92 सेंट अधिक है।

हालांकि, सोमवार के शुरूआती कारोबार में थोक पेट्रोल वायदा लगभग 5 सेंट अधिक था।

ईंधन-बचत ऐप गैसबडी के पेट्रोलियम विश्लेषण के प्रमुख पैट्रिक डी हान ने स्थानीय मीडिया को बताया, हमने कीमतों में तीन सप्ताह की गिरावट देखी है, लेकिन शायद यह इस सप्ताह समाप्त हो जाएगी।

यूएस ब्यूरो ऑफ सेफ्टी एंड एनवायर्नमेंटल एनफोर्समेंट के अनुसार, रविवार को तूफान इडा के लैंडफॉल से पहले मैक्सिको की खाड़ी में अपतटीय प्लेटफार्मों और रिगों पर 95 प्रतिशत से ज्यादा तेल उत्पादन बंद कर दिया गया था।

स्थानीय विशेषज्ञों ने कहा कि भूस्खलन, बाढ़ या लंबे समय तक बिजली की कटौती के बाद भी रिफाइनरियों और पाइपलाइनों को कई दिनों तक ऑफलाइन रखा जा सकता है।

एनर्जी इंफॉर्मेशन एडमिनिस्ट्रेशन के अनुसार, लुइसियाना देश की सात सबसे बड़ी रिफाइनरियों में से तीन का घर है, जो इसकी 15 रिफाइनरियों में यूएस की कुल रिफाइनिंग क्षमता का 17.5 प्रतिशत है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.

First Published : 31 Aug 2021, 03:35:01 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.