logo-image

हंगरी में तीसरी कोविड खुराक पेश की जाएगी : पीएम

हंगरी में तीसरी कोविड खुराक पेश की जाएगी : पीएम

Updated on: 17 Jul 2021, 03:15 PM

बुडापेस्ट:

हंगरी की सरकार एक अगस्त से तीसरा कोविड-19 वैक्सीन पेश करने की तैयारी कर रही है। इसकी जानकारी प्रधानमंत्री विक्टर ओर्बन ने दी है।

ओर्बन ने शुक्रवार को स्टेट रेडियो एमआर1 के साथ साक्षात्कार में कहा कि अंगूठे के एक नियम के रूप में, तीसरा टीकाकरण किसी भी आवेदक को दिया जा सकता है, आमतौर पर दूसरे टीकाकरण के कम से कम चार महीने बाद ।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने ओर्बन के हवाले से कहा, हालांकि, व्यक्ति की चिकित्सा स्थिति के आधार पर अपवाद हो सकते हैं।

हंगेरियन जो तीसरा टीका प्राप्त करना चाहते हैं, उन्हें टीकाकरण बिंदु पर मिलेगा जहां उन्होंने पहले दो शॉट प्राप्त किए हैं।

ओर्बन ने कहा तीसरे जाब के लिए, कोई टीकाकरण कार्यक्रम नहीं होगा, इसलिए उम्र या अन्य प्राथमिकताओं को क्रम में नहीं गिना जाएगा, आपको बस एक तारीख पूछने की आवश्यकता होगी।

उन्होंने यह भी कहा कि डॉक्टर तय करेंगे कि तीसरा टीका किस तरह का होना चाहिए।

पेशेवरों को यह तय करना चाहिए कि पिछले दो मौकों पर प्राप्त व्यक्ति की तुलना में एक अलग प्रकार के तीसरे टीके की सिफारिश की जाए, या उसके अनुसार एक ही वैक्सीन की पेशकश की जाए।

स्वास्थ्य कर्मियों को छोड़कर टीकाकरण स्वैच्छिक रहेगा।

1 सितंबर से शुरू होने वाले स्कूल वर्ष से पहले सोमवार और मंगलवार को सभी शैक्षणिक संस्थानों में 12 से 15 वर्ष की आयु के लोगों के लिए टीकाकरण किया जाता है।

ओर्बन ने यह भी कहा 16 से 18 साल के बच्चे अच्छा कर रहे हैं, उनमें से 45 प्रतिशत को पहले ही टीका लगाया जा चुका है।

प्रधान मंत्री ने चेतावनी दी, लेकिन 65 वर्ष से अधिक उम्र के 15 प्रतिशत लोगों को अभी तक टीका नहीं लगाया गया है, और वे अब पहले से कहीं अधिक जोखिम में हैं, उन्हें जल्द से जल्द टीका लगाने का अनुरोध किया।

हंगेरियन सरकार ने टीकाकरण अभियान को सुविधाजनक बनाने के लिए रूसी स्पुतनिक वी और चीनी सिनोफार्मा टीकों की बड़ी आपूर्ति खरीदी है।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.