News Nation Logo

अमेरिकी ठिकानों पर हमले के बाद सैटेलाइट इमेज से जानें कितना हुआ नुकसान, दो मिसाइलें चूक गईं

इराक (Iraq) में अमेरिकी ठिकानों (American Base) पर मंगलवार रात को ईरान (Iran) की ओर से किए गए हमलों से व्‍यापक नुकसान हुआ है. बुधवार को सैटेलाइट तस्वीरें (Satelite Images) सामने आने पर नुकसान का अंदाजा लगाया जा सका.

News Nation Bureau | Edited By : Sunil Mishra | Updated on: 09 Jan 2020, 03:35:53 PM
अमेरिकी ठिकानों पर हमले के बाद सैटेलाइट इमेज से जानें कितना हुआ नुकसान

अमेरिकी ठिकानों पर हमले के बाद सैटेलाइट इमेज से जानें कितना हुआ नुकसान (Photo Credit: Twitter)

नई दिल्‍ली:

इराक (Iraq) में अमेरिकी ठिकानों (American Base) पर मंगलवार रात को ईरान (Iran) की ओर से किए गए हमलों से व्‍यापक नुकसान हुआ है. बुधवार को सैटेलाइट तस्वीरें (Satelite Images) सामने आने पर नुकसान का अंदाजा लगाया जा सका. वाणिज्यिक कंपनी प्लैनेट द्वारा ली गई सैटेलाइट तस्वीरों के अनुसार अल असद एयरबेस के शो हैंगर और अमेरिकी एयरबेस की कुछ इमारतों को ईरानी मिसाइलों से नुकसान हुआ है. दूसरी ओर, अनबर प्रांत में अमेरिकी बेस पर किए गए हमले में कम से कम पांच इमारतें क्षतिग्रस्त हो गईं. दो मिसाइलें अमेरिकी एयरबेस से 30 किलोमीटर दूर एक गांव में गिरीं, जो फटी नहीं.

यह भी पढ़ें : JNU कैंपस में हुई हिंसा एक सुनियोजित साजिश, संवाद के लिए हम तैयार, न्‍यूज नेशन से बोले वाइस चांसलर

ईरान ने इराक में स्‍थित दो अमेरिकी ठिकानों को निशाना बनाया था. ईरान की ओर से किए गए हमले के बाद अमेरिकी राष्‍ट्रपति डोनाल्‍ड ट्रंप ने एक ट्वीट कर कहा था- All is Well.

अल-असद एयरबेस पर हमले के बाद हताहतों को लेकर कोई स्‍पष्‍ट जानकारी सामने नहीं आई है, हालांकि ईरान ने दावा किया था कि अमेरिकी के 80 सैनिकों को उसने मार गिराया है. ईरान ने सैन्य कमांडर मेजर जनरल कासिम सुलेमानी को अमेरिकी ड्रोन द्वारा मार गिराए जाने के प्रतिशोध में अमेरिकी ठिकानों पर हमला किया था.

एक अमेरिकी अधिकारी ने इस पुष्टि की कि अल असद एयरबेस पर 10 मिसाइलें दागी गईं. एक इरबिल बेस पर गिरीं. सेंटर फॉर स्ट्रैटेजिक एंड इंटरनेशनल स्टडीज के एक वरिष्ठ साथी टॉम कारको कहते हैं, "कुल मिलाकर मुझे लगता है कि यह एक अपेक्षाकृत मामूली प्रतिक्रिया है."

यह भी पढ़ें : मुश्‍किल समय से गुजर रहा है देश, शांति कायम करने का प्रयास होना चाहिए: CJI

ईरान की कुछ मिसाइलें अल असद एयरबेस से करीब 30 किलोमीटर दूर अलहीत गांव के पास भी गिरीं, लेकिन वे नहीं फटीं, इसलिए नुकसान का अंदाजा नहीं लगाया जा सका. अलहीत गांव में दो मिसाइलें गिरीं लेकिन नहीं फटने से मिसाइलें कई टुकड़ों में बंट गईं. मिसाइलें फटतीं तो आसपास के गांवों को भारी नुकसान होता.

First Published : 09 Jan 2020, 03:22:47 PM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

वीडियो