News Nation Logo

कैसे फैला कोरोना? अमेरिका विशेषज्ञों की टीम भेजना चाहता है चीन

इससे एक दिन पहले ही राष्ट्रपति चीन से कह चुके हैं कि अगर वह जानबूझकर इस वायरस को दुनिया भर में फैलाने के लिए जिम्मेदार पाया गया तो उसे ‘परिणाम’ भुगतने होंगे.

Bhasha | Edited By : Kuldeep Singh | Updated on: 20 Apr 2020, 10:26:58 AM
Donald Trump

डोनाल्ड ट्रंप (Photo Credit: फाइल फोटो)

वाशिंगटन:

अमेरिका के राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप ने कहा कि कोरोना वायरस के बारे में पता लगाने के लिए अमेरिका विशेषज्ञों की एक टीम चीन भेजना चाहती है. इससे एक दिन पहले ही राष्ट्रपति चीन से कह चुके हैं कि अगर वह जानबूझकर इस वायरस को दुनिया भर में फैलाने के लिए जिम्मेदार पाया गया तो उसे ‘परिणाम’ भुगतने होंगे. इस वायरस से अब तक दुनिया भर में 165,000 लोगों की मौत हो चुकी है जिनमें से 41,000 अमेरिकी हैं. ट्रंप ने कहा कि वह चीन से खुश नहीं हैं.

यह भी पढ़ेंः पालघर में संतों की हत्या से मचा हाहाकार, सवालों के घेरे में महाराष्ट्र की उद्धव ठाकरे की सरकार

पिछले साल दिसंबर में चीन के मध्य शहर वुहान से यह महामारी उभरी थी. राष्ट्रपति डोनाल्नेड ट्रंप ने कहा कि हमने चीन से काफी पहले बात की थी कि वह बताए कि वहां क्या हो रहा है. हम वहां जाना चाहते हैं. हम यह देखना चाहते हैं कि वहां क्या चल रहा है. और हमें वहां नहीं बुलाया गया, मैं आपको यह बात बता सकता हूं. ट्रंप ने कहा कि मैं चीन के साथ व्यापार वार्ता से बेहद खुश था, फिर हमें इस प्लेग के बारे में पता चला और मैं तब से खुश नहीं हूं. अमेरिका ने यह पता लगाने के लिए जांच शुरू की है कि कहीं यह खतरनाक वायरस वुहान विषाणु विज्ञान संस्थान से तो ‘बाहर’ नहीं आया है.

यह भी पढ़ेंः Corona Virus: एक ही दिन में महाराष्ट्र समेत इन राज्यों से आएं हैरान कर देने वाले आंकड़े, स्थिति गंभीर

ट्रंप बार-बार कोरोना वायरस से निपटने के चीन के तरीकों पर निराशा जाहिर कर चुके हैं. वह यह कह चुके हैं कि इस संकट से निपटने में बीजिंग ने वाशिंगटन के साथ शुरुआत में न तो सहयोग किया और न ही पारदर्शिता बरती. ट्रंप ने संवाददाताओं से कहा कि जांच के आधार पर हम पता लगाने जा रहे हैं. एक दिन पहले ही ट्रंप ने चीन को चेतावनी दी थी कि अगर वह इस वायरस को जानबूझकर फैलाने के लिए जिम्मेदार पाया गया तो उसे इसके परिणाम भुगतने होंगे. वहीं विपक्षी डेमोक्रेट पार्टी ट्रंप पर यह आरोप लगा रही है कि ट्रंप यह झूठा दावा कर रहे हैं कि उन्होंने चीन से आने जाने पर प्रतिबंध लगाकर जल्दी इस संबंध में कदम उठाए जबकि यह कदम उठाने में देर हो चुकी थी और वह फरवरी तक इस वायरस को कमतर आंकते रहे. अमेरिका में इस वायरस से सबसे ज्यादा न्यूयॉर्क प्रभावित है और यहां अब तक 17,600 लोगों की मौत हो चुकी है और संक्रमण के 2,42,000 मामले सामने आ चुके हैं. 

First Published : 20 Apr 2020, 10:26:58 AM

For all the Latest World News, Download News Nation Android and iOS Mobile Apps.

Related Tags:

Corona Virus America China