logo-image

हौथिस ने यमन के मारिबो में अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा

हौथिस ने यमन के मारिबो में अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा

Updated on: 03 Nov 2021, 04:05 PM

सना:

यमन के हौथी विद्रोहियों ने सरकारी बलों से देश के रणनीतिक तेल समृद्ध प्रांत के प्रमुख क्षेत्रों को जब्त करने के बाद मारिब पर कब्जा करने के लिए अतिरिक्त सुरक्षा बल भेजा है। एक सैन्य अधिकारी ने यह जानकारी दी।

अधिकारी ने समाचार एजेंसी सिन्हुआ को बताया कि विद्रोहियों ने अपना सैन्य अभियान जारी रखा और घनी आबादी वाले मारिब शहर में और अधिक घुसपैठ की तैयारी शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि हौती समर्थक सैकड़ों आदिवासी लड़ाकों को अन्य उत्तरी प्रांतों से लामबंद किया गया है, और मारिब के विभिन्न युद्धक्षेत्रों में सरकारी बलों के खिलाफ लड़ाई में अपनी भागीदारी शुरू कर दी है।

उन्होंने कहा कि सऊदी अरब के नेतृत्व वाले गठबंधन द्वारा शुरू किए गए नॉन-स्टॉप हवाई हमलों में पिछले 24 घंटों के दौरान मारिब के पास कई हौती विद्रोही मारे गए और कई घायल हो गए।

इससे पहले मंगलवार को, सऊदी के नेतृत्व वाले सैन्य गठबंधन ने एक संक्षिप्त प्रेस बयान में कहा था कि सरकार द्वारा नियंत्रित शहर मारिब के आसपास किए गए हवाई हमलों में 115 हौथी विद्रोही मारे गए है।

पिछले हफ्ते, हौती समूह ने जमीनी सैन्य प्रगति हासिल की और यमनी सरकारी बलों के साथ घातक लड़ाई के दिनों के बाद, मारिब के दक्षिणी भाग और आसपास के अन्य प्रमुख क्षेत्रों में अल जुबाह के जिले के केंद्र पर कब्जा करने में कामयाब रहे।

ईरान समर्थित हौती मिलिशिया ने फरवरी में मारिब पर एक बड़ा आक्रमण शुरू किया था, जिसमें तेल-समृद्ध प्रांत, सऊदी समर्थित यमनी सरकार के अंतिम उत्तरी गढ़ पर नियंत्रण करने का प्रयास किया गया था।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.