logo-image

हाउतियों का दावा, सऊदी सैन्य अड्डे पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमले हुए

हाउतियों का दावा, सऊदी सैन्य अड्डे पर बैलिस्टिक मिसाइल से हमले हुए

Updated on: 11 Nov 2021, 01:05 PM

सना:

यमन के हाउती मिलिशिया ने दावा किया कि उन्होंने दक्षिणी सऊदी अरब में एक सैन्य अड्डे पर तीन बैलिस्टिक मिसाइलें दागी हैं।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ ने एक बयान में हाउती सैन्य प्रवक्ता येह्या सरिया के हवाले से कहा, तीन बैलिस्टिक मिसाइलों ने असीर के दक्षिणी सऊदी क्षेत्र के धहरान अलजानोब शहर में पहली रेजिमेंट पर हमले किए, जिसमें रेजिमेंट कमांडर सहित दर्जनों सऊदी सैनिक मारे गए।

सऊदी के स्वामित्व वाले अल-अरबिया टीवी ने बुधवार को पहले बताया कि सऊदी बलों ने यमन से असिर क्षेत्र की ओर हाउती मिलिशिया द्वारा लॉन्च की गई तीन बैलिस्टिक मिसाइलों को रोक कर नष्ट कर दिया।

इसके अलावा, यमनी हाउती मिलिशिया के प्रवक्ता ने यमन के अंदर तीन यमनी सरकारी सैन्य ठिकानों पर अन्य चार बैलिस्टिक मिसाइल हमलों का दावा किया।

दो बैलिस्टिक मिसाइलों ने ताइज प्रांत में एक सैन्य अड्डे पर और दो अन्य मिसाइलों ने मारिब प्रांत में दो ठिकानों पर हमला किया।

सऊदी शहरों पर ईरान समर्थित यमनी हाउती मिलिशिया द्वारा सीमा पार मिसाइल और ड्रोन हमले फरवरी से बढ़ गए हैं जब समूह ने तेल समृद्ध प्रांत मारिब पर कब्जा करने के लिए सऊदी समर्थित यमनी सरकार सेना के खिलाफ एक बड़ा हमला शुरू किया।

यमन 2014 के अंत से गृहयुद्ध में फंस गया है जब हाउती मिलिशिया ने कई उत्तरी प्रांतों पर नियंत्रण कर लिया और राष्ट्रपति अब्द-रब्बू मंसूर हादी की अंतर्राष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त सरकार को राजधानी सना से बाहर कर दिया।

सऊदी के नेतृत्व वाले अरब गठबंधन ने मार्च 2015 में हादी की सरकार का समर्थन करने के लिए यमनी संघर्ष में हस्तक्षेप किया।

डिस्क्लेमरः यह आईएएनएस न्यूज फीड से सीधे पब्लिश हुई खबर है. इसके साथ न्यूज नेशन टीम ने किसी तरह की कोई एडिटिंग नहीं की है. ऐसे में संबंधित खबर को लेकर कोई भी जिम्मेदारी न्यूज एजेंसी की ही होगी.