logo-image

दुनिया भर के अस्पताल कोरोना के मरीजों (Corona Patients) से फुल, गर्भवती महिलाओं (Pregnant Woman) की डिलीवरी कैसे होगी

अमेरिका में कोरोना वायरस के संकट और संक्रमित लोगों से अस्पतालों के भरे होने के बीच उन गर्भवती महिलाओं के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं जो जल्द ही अपने बच्चों को जन्म देने वाली हैं. ऐसी महिलाएं घर में ही अपने बच्चों को जन्म देने के बारे में विचार कर रही हैं.

Updated on: 08 Apr 2020, 11:36 AM

वाशिंगटन:

अमेरिका में कोरोना वायरस के संकट और संक्रमित लोगों से अस्पतालों के भरे होने के बीच उन गर्भवती महिलाओं के लिए चिंताएं बढ़ गई हैं जो जल्द ही अपने बच्चों को जन्म देने वाली हैं. ऐसी महिलाएं अब घर में ही अपने बच्चों को जन्म देने के बारे में विचार कर रही हैं. उत्तरी कैरोलाइना की 32 वर्षीय एक महिला ने कहा कि उन्हें अस्पताल नहीं जाना है क्योंकि वहां काफी ऐसे बीमार लोग और कर्मचारी होंगे जो कोरोना वायरस से संक्रमित हो सकते हैं.

दुनिया के ज्यादातर देश कोरोना वायरस से प्रभावित हैं और अमेरिका में इससे संक्रमित लोगों की संख्या 400,000 के करीब पहुंच गई है और इसमें से 12,000 लोगों की मौत हो चुकी है. अस्पतालों के वॉर्ड कोरोना वायरस के खिलाफ लड़ाई में युद्धभूमि में तब्दील हो चुके हैं और ऐसे में इन अस्पतालों को बच्चों को जन्म देने के लिए चुनना निश्चित रूप से गर्भवती महिलाओं की पसंद नही है.

कोन्ली सात महीने की गर्भवती हैं. उनका कहना है कि उन्हें बच्चे को घर में जन्म देने के लिए इससे जुड़ी सेवा को 4,000 डॉलर देने होंगे. उन्होंने कहा कि निश्चित रूप से यह सस्ता नहीं है लेकिन कम मानसिक दबाव होने की वजह से जो है वह ठीक है. अमेरिका की स्वास्थ्य बीमा योजना में घरों पर बच्चों को जन्म देने को बीमा योजना से बाहर (आउट ऑफ नेटवर्क) रखा जाता है और बहुत भाग्यशाली लोगों को ही पूरा खर्चा मिल पाता है.

बाल्टीमोर के ईस्ट कोस्ट पोर्ट शहर की रहने वाली 35 वर्षीय एशले एस्पोसितो का कहना है कि इसके लिए करीब 8,000 डॉलर तक का खर्चा आ सकता है. मौजूदा समय की आर्थिक दिक्कतों को देखते हुए यह बहुत ज्यादा है. एस्पोसितो उन 1,300 लोगों की सूची में शामिल हैं जिन्होंने मेरीलैंड के स्वास्थ्य बीमाकर्ताओं से अपील की है कि वह घर पर जन्म देने में बेहतर तौर पर आर्थिक खर्चा उठाएं.

वहीं न्यूयॉर्क में अस्पतालों ने पतियों या साथियों को प्रसव कक्ष में जाने से रोक दिया था लेकिन बाद में गवर्नर एंड्र्यू कयूमो ने इसमें हस्तक्षेप किया और एक आदेश पर हस्ताक्षर करते हुए कहा कि किसी भी महिला को बच्चे को अकेले जन्म नहीं देना होगा. हालांकि अमेरिकन कॉलेज ऑफ ऑब्सटेट्रिशियंस एंड गायनेकोलॉजिस्ट्स का कहना है कि अस्पताल अब भी बच्चे को जन्म देने के लिए सुरक्षित स्थल है.

इसी बीच घर में बच्चे को जन्म देने की मांग में बढ़ोतरी के साथ मिडवाइव्स को इसे पूरा करने में मुश्किलें आ रही हैं. अमेरिका में 12,000 प्रमाणित नर्स मिडवाइव्स और मिडवाइव्स हैं जिनमें से सिर्फ 3,000 ही अस्पतालों के बाहर काम करती हैं.