logo-image

ताजा सर्वें के मुताबिक हिलेरी के जीतने की 70 फीसदी संभावना

हिलेरी क्लिंटन के जीतने की संभावना अपने प्रतिद्वंदी रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा है।

Updated on: 08 Nov 2016, 03:10 PM

Washington:

अमेरिका राष्ट्रपति पद के चुनाव का नतीजा कल आएगा, लेकिन वहां के एक मुख्य मतदान सर्वेक्षक के अनुसार व्हाइट हाउस पहुंचने की दौड़ में शामिल डेमोक्रेटिक पार्टी की राष्ट्रपति पद की उम्मीदवार हिलेरी क्लिंटन के जीतने की संभावना अपने प्रतिद्वंदी रिपब्लिक पार्टी के उम्मीदवार डोनाल्ड ट्रंप की तुलना में 70 फीसदी ज्यादा है।

2008 और 2012 के चुनावों का एकदम ठीक नतीजा बताने वाले फाइवथर्टीएट वेबसाइट के संस्थापक और एडिटर इन चीफ नेट सिल्वर ने कहा,' हिलेरी क्लिंटन की इस चुनाव को जीतने की संभावना 70 फीसदी है।' उन्होनें कहा,' कैंपेन के आखिरी दौर में क्लिंटन (69) ने बढ़त बनाई है जो कि रविवार रात 65 फीसदी से ज्यादा थी। क्लिंटन के जीतने का अंतर 2.9 से बढ़कर 3.5 फीसदी हो गया है।

इसे भी पढ़े: अमेरिका में मिडनाइट वोटिंग शुरू, हिलरी क्लिंटन ने बाज़ी मारी, ट्रंप पिछड़े

ईमेल विवाद से पहले ये संभावना 81 फीसदी से ज्यादा बताई जा रही थी। इस बार का चुनाव अभी तक के सबसे मुश्किल चुनावों में से एक माना गया है।

चुनाव के 19 पोल में से 17 पोल में क्लिंटन बढ़त बनाए हुए है जबकि 70 वर्षीय ट्रंप केवल दो पोल पर आगे है। क्लिंटन के जीतने का अंतर 2 फीसदी से 6 फीसदी तक हो सकता है, जबकि ट्रंप दो से पांच फीसदी के अंतर से जीत सकते है।

इसे भी पढ़े: जानिये अमेरिकी राष्ट्रपति चुनावों से जुड़े 10 रोचक तथ्य

चुनाव में करीब 20 करोड़ मतदाता अपने मताधिकार का उपयोग करेंगे। इनमें से तीन करोड़ 50 लाख से अधिक मतदाता पहले ही मतदान कर चुके हैं।व्हाइट हाउस तक पहुंचने के लिए एक उम्मीदवार को कम से कम 270 इलेक्टोरल वोट की जरूरत है और क्लिंटन के खाते में 291.9 इलेक्टोरल वोट जबकि ट्रंप के खाते में 245.3 इलेक्टोरल वोट जाने की संभावना है।